June 15, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

मध्यप्रदेश में अब WhatsApp पर मिलेगा निवास और आय प्रमाण पत्र , जानें पुरी प्रक्रिया……

मित्रों के साथ शेयर करें

मध्‍य प्रदेश।  मध्यप्रदेश के छात्र-छात्राओं और युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब किसी को आय प्रमाण- पत्र (Income Certificate) या मूल निवासी प्रमाण- पत्र (Domicile Certificate) बनवाने में होने वाली परेशानियों को देखते हुये बहुत आसान तरीके से बनवाने की प्रक्रिया शुरु की गई है। यह सुबिधा 25 दिसम्‍बर 2020 से उपलब्‍ध है।

जहां पहले लोगों को आय (Income Certificate) या मूल निवासी प्रमाण पत्र (domicile certificate) बनवाने के लिए कई दिनों तक दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे, और बेवजह पैसे का खर्च होता था, लेकिन अब मध्यप्रदेश में उनके लिए यह राहतभरी एवं सुबिधा जनक खबर है। (Government of Madhya Pradesh) मध्यप्रदेश सरकार ने इस प्रक्रिया को सरल एवं बहुत ही आसान तरीके से मूल निवासी प्रमाण- पत्र, एवं आय प्रमाण- पत्र बनाने के लिए नया तरीका निकाला है। जिसके अनुसार अब केवल 181 पर कॉल करने के बाद अपना आधार नंबर बताना होगा। आधार नंबर वेरीफिकेशन के बाद आपका आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र एक ही दिन में व्हॉट्सएप (WhatsApp) पर प्राप्त हो जाएगा। यह सुबिधा अभी निशुल्‍क है।

आय प्रमाण- पत्र (Income Certificate) या मूल निवासी प्रमाण- पत्र (Domicile Certificate) बनवाने के आवश्‍यक दस्‍ताबेज:-

  1. आधार कार्ड
  2. आधार कार्ड में मोबाईल नम्‍बर लिंक होना….

फोन कॉल 181 के माध्‍य से आय प्रमाण- पत्र (Income Certificate) या मूल निवासी प्रमाण- पत्र (Domicile Certificate) वाट्सएप (WHATSAPP ) उपलब्‍ध कराने वाला मध्यप्रदेश 2020 में पहला राज्‍य बन गया।

अपनेे आस-पास की खबर लोगों तक पहुंचाने के लिये नीचे दिये गये नंबर पर भेजें।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं वाहन बीमा के लिये नाम एवं पता व्‍हाट्स एप्‍‍‍प नंबर 9424683682 पर भेजेें

VINDHYA City News फेसबुक पेज को लाईक एवं फालो करें

CLICK this link to join MP City News WhatsApp group.


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!