July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

लाडली बहना योजना के सुचारू और प्रभावी क्रियान्वयन हेतु ई-केवाईसी केंद्रों में हितग्राहियों हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं कराएं सुनिश्चित- सीईओ श्री गेमावत।

मित्रों के साथ शेयर करें

कटनी (18 मार्च)- राज्य शासन द्वारा महिलाओं के सर्वांगीण विकास, आर्थिक स्वावलंबन ,स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार को बनाए रखने एवं महिलाओं की परिवार में निर्णय की भूमिका सुदृढ़ किए जाने के लिए मुख्यमंत्री लाडली योजना का क्रियान्वयन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत के सीईओ शिशिर गेमावत के निर्देश पर किया जा रहा है। शनिवार को सीईओ श्री गेमावत द्वारा विकासखंड रीठी की ग्राम पंचायत बड़गांव, करहिया कलां, घुघरी, बिलहरी एवम बडखेरा का औचक निरीक्षण कर ई केवाईसी अपडेट की प्रगति का जायजा लिया गया।

*लाडली बहनों हेतु पेयजल और कुर्सियों की करें व्यवस्था*

सीईओ श्री गेमावत ने ईकेवाईसी केंद्रों में ईकेवाईसी अपडेट कराने हेतु लाडली बहनों की उमड़ी भीड़ एवं जन जागरूकता को देखते हुए पेयजल एवं बैठने हेतु कुर्सियों की व्यवस्था किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुसार पात्र हितग्राहियों की ईकेवाईसी अपडेट कराने की प्रक्रिया और कार्यवाही शत प्रतिशत करा ली जावे ताकि पात्रता के अनुसार सभी पात्र महिलाओं को राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके। इस दौरान सीईओ ने महिलाओं से संवाद कर योजना के विषय में पूछताछ की एवं कार्य कर रहे कर्मचारियों से भी लाडली बहना योजना के पात्रता के मापदंडों के संबंध में जानकारी ली। जैसा कि विदित है कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत 23 से 60 वर्ष की आयु के मध्य की विवाहित महिलाओं को योजना के लाभ की पात्रता होगी और प्रत्येक पात्र महिला को उसकी पात्रता अवधि में ₹1000 प्रति माह के मान से राशि सीधे उसके आधार लिंकड बैंक खाते में जमा की जाएगी। योजना में समस्त आवेदन निशुल्क प्राप्त किए जाएंगे इसके अतिरिक्त हितग्राही स्वयं उपस्थित होकर आवेदन के लिए आवश्यक जानकारी का प्रपत्र देती है तो उसकी भी प्रविष्टि ऑनलाइन पोर्टल पर करने की व्यवस्था की गई है। भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ शिशिर गेमावत द्वारा प्रभावी क्रियान्वयन एवं शत प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति हेतु व्यापक रूप से प्रचार प्रसार एवं आवश्यक तैयारियां एवं समुचित व्यवस्थाएं किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान जनपद पंचायत रीठी के सीईओ ज्ञानेंद्र कुमार मिश्रा एवं अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी अजीत सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!