July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

31 मार्च तक अमृत सरोवरों सहित अन्य निर्माणाधीन संरचनाओं को गुणवत्ता के साथ कराएं पूर्ण- सीईओ श्री गेमावत।

मित्रों के साथ शेयर करें

विभागीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में सीईओ ने अधिकारियों को दिए निर्देश।

कटनी (16 मार्च)- राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत अपूर्ण एवं निर्माणाधीन अमृत सरोवरों और मनरेगा अभिसरण से स्वीकृत आंगनबाड़ी भवनों एवं अन्य संरचनाओं की पूर्णता 31 मार्च तक आवश्यक रूप से की जाना सुनिश्चित करें। इस प्रकार के निर्देश जिला पंचायत के सीईओ शिशिर गेमावत ने गुरुवार को विभागीय योजनाओं के निर्माण एवं विकास कार्यों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए। सीईओ ने सख्त लहजे में नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जनपद स्तरीय अधिकारी निर्माण कार्यों में प्रगति लाने हेतु निरंतर ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर निगरानी करें। निर्माणाधीन प्रगतिरत कार्यों को, गुणवत्ता पूर्ण तरीके से तकनीकी मानकों का ध्यान रखते हुए तय समय सीमा में पूर्ण कराएं। निर्माण कार्यों की प्रगति में आने वाली कठिनाइयों एवं समाधान के विषय में जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों और तकनीकी अधिकारियों से सुझाव लिए। इस दौरान सीईओ श्री गेमावत ने जनपद और ग्राम पंचायत वार आधार सीडिंग, अमृत सरोवर,आंगनवाड़ी भवनों की पूर्णता एवं प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने आधार सीडिंग और आधार बेस्ड पेमेंट में न्यूनतम प्रगतिवाली नन्हवारा,देवरी, मवई, बरही, पोंडी खुर्द, कछार गांव सहित दस ग्राम पंचायतों के सचिव, रोजगार सहायक और क्षेत्रीय उपयत्रियों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। सीईओ ने इस दौरान वाटर शेड परियोजना से निर्मित अमृत सरोवर, खेत तालाब एवं अन्य जल संरचनाओं के निर्माण की प्रगति की जानकारी परियोजना अधिकारी वाटर शेड के परियोजना अधिकारी सूरज शर्मा से ली। बरेहटा के निर्माणाधीन तालाब की प्रगति को लेकर आदेशों की अवहेलना एवं पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही बरतने पर क्षेत्रीय उपयंत्री नीरज तंतुवाय को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण)।

सीईओ श्री गेमावत ने समीक्षा बैठक में ओडीएफ प्लस ग्रामों, व्यक्तिगत शौचालय निर्माण, सामुदायिक स्वीकृत सामुदायिक स्वच्छता परिसरों की पूर्णता एवं कचरा परिवहन हेतु प्रयुक्त होने वाले वाहन खरीदी की प्रगति के संबंध में जानकारी ली एवं निर्धारित लक्ष्य के अनुसार प्रगति लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सीईओ ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत आवास प्लस और एसईसीसी 2011, तृतीय किस्त के विरुद्ध आवास पूर्णता, डिले आवास, लंबित स्वीकृतियां, और आधार सीडिंग की प्रगति की जनपद पंचायत वार समीक्षा कर लक्ष्य पूर्ति के निर्देश दिए।

*सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का निराकरण*

सीईओ ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्ण तरीके से हितग्राहियों से संवाद और स्थल निरीक्षण कर कराएं। अंतिम चरण में फोर्स क्लोज के प्रतिवेदन और प्रस्ताव समस्त जनपद पंचायतों के सीईओ स्वयं परीक्षण और निगरानी कर जिला स्तर पर भेजें।

आयोजित समीक्षा बैठक में सीईओ ने प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के अंतर्गत मां की बगिया, एसएमएस रिपोर्ट ,पीएम पोषण ऐप की भी समीक्षा की गई। राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत गणवेश सिलाई , एसएचजी,बैंक लिंकेज प्रगति और लखपति दीदी के विषय में भी गतिविधियों की जानकारी ली जा कर आवश्यक निर्देश अधिकारियों को प्रदान किए।

समीक्षा बैठक में सहायक परियोजना अधिकारी विजयलक्ष्मी मरावी,मनरेगा प्रभारी अधिकारी आशुतोष खरे ,एसबीएम के जिला समन्वयक कमलेश सैनी समस्त जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ,सहायक यंत्री ,उपयंत्री , अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा , बीसी ,एओ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

*पीएम आवास में लक्ष्य पूर्ति नहीं करने एक सप्ताह का किया अवैतनिक*

गत समीक्षा बैठक में अनुपस्थित रहने ,कारण बताओ सूचना पत्र का उत्तर निर्धारित समय अवधि में प्रस्तुत नहीं करने एवं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति नहीं किए जाने के फलस्वरूप जिला पंचायत के सीईओ शिशिर गेमावत ने जनपद पंचायत बहोरीबंद के पंचायत समन्वय अधिकारियों (सुपरवाइजर आवास) इंद्र कुमार व्योहार और महाराज सिंह को माह मार्च 2023 के वेतन से एक सप्ताह के लिए अवैतनिक किए जाने हेतु आदेश जारी किया है।

सीईओ द्वारा जारी आदेश के अनुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बहोरीबंद को वेतन कटौती करते हुए जिला पंचायत कार्यालय को अवगत कराने हेतु कहा गया है।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!