July 18, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

यात्रा के माध्यम से सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी आम जन तक पहुंचेः- जन-प्रतिनिधि

मित्रों के साथ शेयर करें

चितरंगी के 9 पंचायतो में पहुची विकास यात्रा

सिंगरौली जिले के चितरंगी ब्लाक में 9 फरवरी 2023 से 25 फरवरी तक प्रदेश के साथ जिले भर मे विकास यात्रा निकाली जा रही है। इसी क्रम में आज चितरंगी विधानसभा के विधायक श्री अमर सिंह के अगुवाई में विकास यात्रा चितरंगी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत चितावल खुर्द, मिसरगवा, घोघरा, अगरहवा, मौहरिया, नौगई प्रथम, कुसाही, दवेरी-2, कोल्हुईया पहुची। इस दौरान विधायक श्री अमर सिंह द्वारा आम नागरिको से मेल मुलकात कर उनकी समस्याओ को सुना गया एवं उपस्थित अधिकारियो को निर्देशित किया गया कि आम लोगो की समस्याओ का त्वारित निराकरण करे। साथ विधायक द्वारा विकास यात्रा के दौरान शासन की योजनाओ से पात्र हितग्राहियो को लाभान्वित कराया गया एवं विभिन्न निर्माण कार्यो को शिलान्यास, लोकापर्ण एवं भूमि पूजन किया गया।
इस अवसर पर विधायक श्री अमर सिंह ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की जनता की सुख समृद्धि तथा प्रदेश के विकास के लिए संकल्पित है। उन्होंने प्रदेश को बीमारू राज्य से निकालकर विकसित राज्य बना दिया है। इसी वजह से प्रदेश की जनता ने उन्हें चौथी बार मुख्यमंत्री बनने का अवसर दिया है। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा के माध्यम से मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि प्रदेश सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी आम जन तक पहुंचे। जिन्हें योजनाओं का लाभ मिल गया है उसकी जानकारी भी आम जनता को हो तथा पात्रता रखने वाले हितग्राही योजनाओं के लाभ से वंचित रह गये है उन्हें लाभान्वित किया जाए। गांव-गांव घर-घर में विकास यात्रा के माध्यम से लोगों से संपर्क कर उनकी समस्याएं प्राप्त की जा रही है तथा शासन प्रशासन के माध्यम से लाभान्वित कराया जा रहा है।
विधायक श्री अमर सिंह ने कहा कि क्षेत्र में विकास एवं अधोसंरचना निर्माण के कार्यों के साथ-साथ हितग्राहीमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन प्राथमिकता से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि हुई है। संबल कार्ड से हितग्राही लाभांवित हो रहे हैं तथा प्रधानमंत्री आवास से लोगों को कच्चे मकान की जगह पक्की छत मिल रही है। प्रधानमंत्री आवास में छूटे हुए हितग्राहियों को भी वर्ष 2024 तक पक्के आवास दिये जायेंगे। प्रदेश सरकार द्वारा स्वसहायता समूहों के सशक्तिकरण के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक एवं सामाजिक स्तर में सुधार के लिए निरंतर प्रयास हो रहे हैं। आजीविका मिशन स्व-सहायता समूहों के माध्यम से अनेक प्रकार की आजीविका संवर्धन की गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। जिससे समूह सदस्यों की आय में निरंतर वृद्धि होने के साथ उनका सामाजिक विकास भी हो रहा है। उन्होने कहा की सरकार का लक्ष्य प्रत्येक पात्र हितग्राही को शासन के योजनाओ से लाभान्वित कराकर उन्हे शसक्त बनाना है। उन्होने उपस्थित नागरिको से आग्रह किया गया आगे आकर शासन की योजनाओ का लाभ उठाये। इस दौरान विधायक प्रतिनिधि डॉ0 रविन्द्र सिंह सहित ग्राम पंचायतो के सरपंच, पंच सहित ग्रामीण जन उपस्थित रहे।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!