March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

पेंशनर्स के लिए अहम खबर, अपना लाइफ सर्टिफिकेट घर बैठे ही इन तरीकों से जमा कर सकते हैं….

मित्रों के साथ शेयर करें

अगर आप पेंशनर्स हैं और आपका लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा नहीं हुआ है, तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है । केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी 2020 को देखते हुए 67 लाख पेंशनर्स के लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कई तरह के विकल्प दिए हैं।  अब आप अपने घर के नजदीकी पोस्ट ऑफिस और बैंक में भी जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा कर सकते हैं। आप इन तरीकों से भी लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। आप को अब जादा परेशनियोंं का समाना नही करना पड़ेगा।

कर्मचारी पेंशन योजना 1995 (EPS 95) के सभी पेंशनधारकों को पेंशन पाने के लिए हर साल 30 नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी अपने जिंदा होने का प्रमाणपत्र (Life Certificate) जमा करना पड़ता है। हालांकि, कोरोना के कारण इस साल सरकार ने इस बार इसकी तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया। लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है। लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं करने पर पेंशन मिलना बंद हो सकता है।

घर बैठे भी जमा हो जाएगा लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate)

अब पेंशनर्स घर बैठे जमा कर पाएंगे जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) पोस्टमैन के जरिये जमा कर पाएंगे।  कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने डाकियों के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए द्वार सेवा शुरू की। पेंशनरों के लिए यह एक बड़ी राहत है कि वे घर पर रहते हुए जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर पाएंगे।और आपकों किसी प्रकार की समस्‍याओं का समना न करना पडे़गा सरकार व्‍दारा पेंशनधारक के लिये यह बहुत बड़ी राहत की सुबिधा साबित होगी।

सामान्य सेवा केंद्र (Common Service Centre) में कर सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा :-

इसके अलावा सामान्य सेवा केंद्र (Common Service Centre) में भी जाकर लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) जमा कर सकते हैं। ईपीएफ पेंशनधारक उमंग ऐप के जरिए भी सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं। 

उमंग ऐप से आप स्‍वयं बना सकते हैं लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate):-

जिसके लिए आपके पास एक समार्ट फोन, आधार नम्‍बर, फिंगर प्रिंट डिवास, मोबाईल नम्‍बर होना आवश्‍यक है, इसके बाद कुल स्‍टेप का पालन करते हुये आपका जीवन प्रमाण (Life Certificate) स्‍वयं तैयार किया जा सकता है। जो कुछ इस प्रकार से है :-  
1  गूगल प्लेस्टोर से उमंग ऐप (Umang App) डाउनलोड करें। ऐप को रजिर्स्‍टड करें, खुलने पर इसमें जीवन प्रमाण (Life Certificate) सर्विस सर्च करें।  इसके बाद अपने मोबाइल से biometric device कनेक्ट करें। 
2  जीवन प्रमाण सर्विस के अंदर दिए गए जनरल लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) के टैब पर क्लिक करें। 
3 यहां पर पेंशन प्रमाणीकरण टैब में आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर दिखेगा। दोनों चीजें सही हैं तो जेनरेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करें। 
4 अपने मोबाइल पर आए ओटीपी नंबर को निर्धारित जगह पर भरें और सबमिट करें।  इसके बाद अपने बायोमेट्रिक डिवाइस की मदद से अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करें। 
5 फिंगरप्रिंट मिलने के साथ ही डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) तैयार हो जाएगा।  सर्टिफिकेट देखने के लिए व्यू सर्टिफिकेट (Life Certificate) पर क्लिक करें। आधार नंबर की मदद से इसे देखा जा सकता है।अब आपका तैयार हो चुका है। सर्टिफिकेट (Life Certificate) ।

कृपया हमारी सभी न्‍यूज को ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। किसी और योजना की जानकारी के लिये कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

अपनेे आस-पास की खबर लोगों तक पहुंचाने के लिये नीचे दिये गये नंबर पर भेजें।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं वाहन बीमा के लिये नाम एवं पता व्‍हाट्स एप्‍‍‍प नंबर 9424683682 पर भेजेें

MP City News फेसबुक पेज को लाईक एवं फालो करें

न्‍यूज अपडेट के लिये MP City News एप्‍प डाउनलोड करें।

CLICK this link to join MP City News WhatsApp group. Spread the love

 


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!