March 3, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना खाता, क्या है, जानिए हर जानकारी

मित्रों के साथ शेयर करें

अटल पेंशन योजना (APY) Atal Pension Yojana:असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक रिटायर्ड योजना है। अटल पेंशन योजना (APY) देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 साल की आयु के बाद हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की तय मासिक पेंशन सुनिश्चित करने वाली योजना है। इसमें अंशदाता द्वारा निर्धारित मासिक पेंशन राशि के आधार पर उसके बैंक खाते से मासिक अंशदान काटा जाएगा। मासिक योगदान की राशि रजिस्ट्रेशन के समय ग्राहक की उम्र पर निर्भर करती है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है और रजिस्ट्रेशन के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष है।

(अटल पेंशन योजना )Atal Pension Yojana: के खाता, में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज: –

अटल पेंशन योजना :- के लिए पंजीकरण कराने के लिए ग्राहक के पास बचत बैंक खाता, एवं आधार संख्या और मोबाइल नंबर होना चाहिए।

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना कैसे करें रजिस्ट्रेशन

1. सभी राष्ट्रीय बैंक पेंशन योजना देते हैं, इसलिए, आप उस बैंक में जा सकते हैं जिसके पास आपका खाता है और एपीवाई के लिए खुद को रजिस्टर्ड करें। आपका केवल बैंक में एक वार जाने से आपका अटल पेंशन योजना के लिए पंजीकरण कर दिया जावेगा।

2. पंजीकरण फॉर्म ऑनलाइन साथ ही बैंक शाखाओं में उपलब्ध हैं। आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इसे बैंक में जमा कर सकते हैं या आप इसे बैंक में ही भर सकते हैं और जमा कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना के लिए पंजीकरण

Atal Pension Yojana: (अटल पेंशन योजना) में एक बार जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कम्पलीट का मैसेज आएगा।

मालूम हो कि जिस राशि का योगदान किया जाना है, वह उस उम्र पर निर्भर करेगा जिस पर आप पेंशन योजना के लिए खुद को पंजीकृत करते हैं

अटल पेंशन योजना के योगदान

इस योजना के लिए योगदान आपके बैंक खाते से स्वतः-डेबिट किया जाएगा, भले ही पेंशन योजना खाता बैंक शाखा या ऑनलाइन माध्यम से खोला गया हो।

योगदान में चूक होने पर जुर्माना लगाया जाएगा।

कृपया हमारी सभी न्‍यूज को ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। किसी और योजना की जानकारी के लिये कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

अपनेे आस-पास की खबर लोगों तक पहुंचाने के लिये नीचे दिये गये नंबर पर भेजें।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं वाहन बीमा के लिये नाम एवं पता व्‍हाट्स एप्‍‍‍प नंबर 9424683682 पर भेजेें

MP City News फेसबुक पेज को लाईक एवं फालो करें

न्‍यूज अपडेट के लिये MP City News एप्‍प डाउनलोड करें।

CLICK this link to join MP City News WhatsApp group. 


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!