March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

बैंक फ्राड से बचने के लिए ग्राहकों को ये 5 गलतियां नही करनी चाहिए। बैंक अकाउंट रहेगा सेफ

मित्रों के साथ शेयर करें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने कस्टमर्स के लिए चेतावनी जारी की है और बैंक अकाउंट को ऑनलाइन फ्रॉड और दूसरे तरह की धोखाधड़ी से सुरक्षित रखने के लिए ग्राहकों को कुछ सलाह दिए हैं

एटीम और बैंकिंग धोखाधड़ी (Banking fraud) के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने कस्टमर्स के लिए चेतावनी (Warning) जारी की है। बैंक अकाउंट को ऑनलाइन फ्रॉड और दूसरे तरह की धोखाधड़ी से सुरक्षित रखने के लिए SBI ने अपने ग्राहकों को कुछ सलाह दिए हैं। SBI ने अपने ग्राहकों से कहा है कि अगर वे 5 गलतियों को करने से बचेंगे तो कभी उनका बैंक अकाउंट खाली नहीं होगा और वे कभी ऑनलाइन ठगी के शिकार नहीं होंगे। SBI ने ग्राहकों से इन 5 गलतियों को करने से सावधान रहने को कहा है…


OTP, PIN, CVV, UPI PIN कभी शेयर नहीं करें


SBI ने ग्राहकों से कहा है कि कभी किसी के साथ अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का OTP, PIN, CVV और UPI PIN शेयर नहीं करें। बैंक ने कहा है फोन कॉल करके सबसे अधिक फ्रॉड पासवर्ड चेंज करने के नाम पर होता है। ये फ्रॉड कस्टमर्स से कहते हैं कि अगर पासवर्ड चेंज नहीं करेंगे तो कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। लोग उनके झेंसे में आ जाते हैं और से उन्हें अपना पासवर्ड, OTP, PIN, CVV और UPI PIN बता देते हैं और ठगी के शिकार हो जाते हैं।


बैंक अकाउंट डिटेल्स फोन में सेव नहीं करें


SBI ने ग्राहकों को सलाह दी है कि कभी अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स फोन में सेव नहीं करें। बैंक ने कहा कि फोन चोरी होने पर या किसी के द्वारा अकाउंट डिटेल्स की स्क्रीनशॉट ले लेने या पिक्चर खींच लेने पर आप मुसीबत में पड़ सकते हैं और फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

ATM / डेबिट कार्ड खो जाने पर आपको क्या करना चाहिए?

ATM कार्ड डिटेल्स शेयर नहीं करें


SBI ने ग्राहकों को हिदायत दी है कि किसी भी व्यक्ति के साथ अपने ATM कार्ड डिटेल्स शेयर नहीं करें। बैंक ने कहा कि ATM कार्ड केवल खुद यूज करें और किसी को इसकी डिटेल्स यानी कार्ड नंबर, पिन औऱ सीवीवी कोड नहीं बताएं।


पब्लिक इंटरनेट से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं करें


अपने बैंक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए पब्लिक इंटरनेट, ओपन नेटवर्क और फ्री वाई-फाई जोन से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने से बचना चाहिए। इन ओपन नेटवर्क का इस्तेमाल करने से अपका इंफॉर्मेशन लीक हो सकता है और ऑनलाइन फ्रॉड की आशंका बढ़ सकती है।


बैंक कभी ये जानकारियां नहीं मांगता


SBI ने ग्राहकों से कहा है कि स्टेट बैंक या कोई भी बैंक कभी भी अपने कस्टमर्स से यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी, वीपीए, यूपीआई आदि की जानकारियां नहीं मांगता है। इसलिए जब कोई व्यक्ति फोन या इंटरनेट पर स तरह की जानकारी मांगे तो समझ लीजिए वह फ्रॉड है। ऐसी जानकारियां किसी को भी नहीं दें। 

कृपया हमारी सभी न्‍यूज को ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। किसी और योजना की जानकारी के लिये कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

अपनेे आस-पास की खबर लोगों तक पहुंचाने के लिये नीचे दिये गये नंबर पर भेजें।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा एवं वाहन बीमा के लिये नाम एवं पता व्‍हाट्स एप्‍‍‍प नंबर 9424683682 पर भेजेें

MP City News फेसबुक पेज को लाईक एवं फालो करें

न्‍यूज अपडेट के लिये MP City News एप्‍प डाउनलोड करें।

CLICK this link to join MP City News WhatsApp group. 


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!