April 18, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

*बरही-मैहर मार्ग पर छोटी महानदी के पुल पर भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित। देखें परिवर्तित मार्ग।*

मित्रों के साथ शेयर करें

कटनी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी अवि प्रसाद ने बरही-मैहर मार्ग पर छोटी महानदी पर बने पुल के स्लैब नम्बर 7 में असामान्य डिफ्लेक्शन परिलक्षित होने की वजह से, इस पुल पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दिया है। 

कलेक्टर ने यह आदेश राजस्व, पुलिस, जलसंसाधन, बाणसागर एवं म.प्र. सड़क विकास निगम के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से स्थल निरीक्षण कर दिये गये प्रतिवेदन के बाद शनिवार को जारी किया। प्रतिवेदन में उल्लेखित किया गया है कि पियर क्रमांक 7-8 (बरही की ओर से) के ऊपर स्लैब निर्माण कराया गया है। पियर 7 से 6 की ओर 14 मीटर तथा पियर 8-9 की ओर 9.20 मीटर का केन्टीलीवर स्लैब है। जिसके ऊपर पियर 7 से 6 की ओर 14 मीटर केन्टीलीवर का डिफ्लेक्शन हो गया है। जिसके कारण वाहन दोनों छोर के केन्टीलीवर में जम्प करने से पुल में कंपन होता है, जो सामान्य से अधिक है।

ब्रिज के ऊपरी निरीक्षण तथा नाव के द्वारा नीचे से स्लैब का निरीक्षण करने पर स्लैब या बीम आदि में किसी प्रकार का क्रेक या टूट-फूट नहीं पाया गया। किन्तु असाधारण कंपन की मुख्य वजह केन्टीलीवर स्लैब में डिफ्लेक्शन तथा स्ट्रेसिंग में कमी आने की संभावना को देखते हुए सावधानी के तौर पर भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है।
कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रसाद ने जन सुविधा और आमजन की सुरक्षा की दृष्टि से बरही-मैहर मार्ग पर बने छोटी महानदी पुल पर भारी वाहनों के परिवहन पर रोक लगाने का आदेश जारी किया है, जो आगामी आदेश पर्यन्त प्रभावी रहेगा। लेकिन पुल पर 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आवागमन हेतु बस, ऑटो, ट्रेक्टर ट्रॉली, चार-पहिया और दो पहिया वाहनों को छूट प्रदान की गई है।

तत्काल प्रभाव से लागू इस आदेश का उल्लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्यवाही की जायेगी।


परिवर्तित मार्ग बरही-मैहर मार्ग पर छोटी महानदी पुल की स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा मैहर से बरही की ओर आने वाले भारी एवं मालवाहक वाहनों हेतु मैहर से भदनपुर से कैमोर से विजयराघवगढ़ से बरही का परिवर्तित मार्ग निर्धारित किया गया है।
इसी प्रकार बरही से मैहर की ओर जाने वाले भारी एवं मालवाहक वाहनों हेतु बरही से विजयराघवगढ़ से कैमोर से भदनपुर से मैहर का मार्ग निर्धारित किया गया है।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट

, ,

मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!