July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

युवाओं द्वारा घर घर पहुँचाया जाएगा राशन, मुख्यमंत्री ने दी कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी

मित्रों के साथ शेयर करें

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्री-परिषद की बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

‘मुख्यमंत्री अन्नदूत योजना’ को मंजूरी दी गई। योजना के अंतर्गत युवाओं को घर-घर राशन पहुंचाने का काम दिया जाएगा। सरकार द्वारा वाहन उपलब्ध कराने के लिए बैंकों से ऋण स्वीकृति की भी व्यवस्था की जाएगी।

मंत्री-परिषद ने 200 से अधिक राशन कार्ड हितग्राही मौजूद होने वाली ग्रामीण क्षेत्रों की शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के पूर्णकालिक विक्रेताओं को 10 हजार 500 रूपये प्रति महीने मानदेय दिये जाने का निर्णय लिया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में 200 से कम राशन कार्ड हितग्राही होने पर शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के विक्रेताओं को 6 हजार रूपये और अंशकालिक विक्रेताओं को 3 हजार रूपये प्रति महीने मानदेय देने को मंजूरी दी गई है।

मध्यप्रदेश नरवाई विनिष्टीकरण में नंबर वन है। नरवाई से भूसा बनाने वाली मशीन के लिए बडे़ किसानों को छोड़कर सभी किसानों को मशीन पर 50% सब्सिडी दी जाएगी। बडे़ किसानों को भी 40% सब्सिडी दी जाएगी।

गौ-शाला संचालकों को भी नरवाई से भूसा बनाने वाली मशीन पर 40फीसदी तक सब्सिडी मिलेगी।

मंत्री-परिषद द्वारा रोजगार सृजन के दृष्टिगत कस्टम प्रोसेसिंग सेंटर बढ़ाने के लिए प्राथमिक प्रसंस्करण प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी गई।

इंदौर और उज्जैन के टोल टैक्स के प्रस्ताव को यूजर फ्री कलेक्शन एजेंसी के माध्यम से उपभोक्ता शुल्क संग्रहण की स्वीकृति प्रदान की गई।

मध्यप्रदेश भवन विकास निगम के लिए 198 पदों की कार्योत्तर स्वीकृति दी गई और 13 नए पदों का सृजन करने को भी मंजूरी दी गई।

‘मुख्यमंत्री मत्स्य विकास योजना’ के अंतर्गत छोटे किसानों के लिए मछली पालन के रोजगार को बढ़ावा देने सौ करोड़ रूपये की राशि प्रस्तावित की गई।

दमोह, राजगढ़, बड़वानी छतरपुर, गुना, खंडवा, सिंगरौली और विदिशा में नवीन स्नातक आदर्श महाविद्यालयों के लिए 336 शैक्षणिक एवं 200 अशैक्षणिक समेत कुल 536 नवीन पदों के निर्माण को मंजूरी एवं 12 हजार 658 लाख रूपये आवर्ती व्यय की स्वीकृति दी गई।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!