July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

दूसरे चरण के अभियान में प्रत्येक पात्र हितग्राही को योजनाओ के लाभ से कराये लाभान्वितः- कमिश्नर श्री अनिल सुचारी

मित्रों के साथ शेयर करें

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान प्रथम चरण के क्रियान्वन की संभागीय कमिश्नर ने की सराहना
दूसरे चरण के अभियान में प्रत्येक पात्र हितग्राही को योजनाओ के लाभ से कराये लाभान्वितः- कमिश्नर श्री अनिल सुचारी
सिंगरौली 7 अक्टूबर 2022/ जिले के एक दिवसीय प्रवास पर आये संभागीय कमिश्नर श्री अनिल सुचारी के अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के प्रथम चरण में किये गये कार्यो के प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में उपस्थित अधिकारियो को संबोधित करते हुये कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि सिंगरौली जिलें में अभियान के प्रथम चरण के दौरान सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होने कलेक्टर द्वारा प्रथम चरण के अभियान पहले तैयार कराई कार्य योजना की सराहना करते हुये कहा कि इसी तरह से दूसरे चरण के अभियान के दौरान भी निर्धारित कार्य योजना के तहत कार्य कर पात्र हितग्राहियो को शत प्रतिशत शासन की जन कल्याणकारी योजनाओ से लाभान्वित कराये।
कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा कि केन्द्र एवं प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित हितग्राही मूलक योजनाओ का शत प्रतिशत पात्र हितग्राहियो को लाभ दिया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओ के लाभ से वंचित न रहे। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिये कि प्रथम चरण के अभियान के दौरान जो आवेदन प्राप्त हुये है उनका शत प्रतिशत निराकरण कर पोर्टल में अपलोड करे।साथ ही जिले के लिए योजनावार जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है लक्ष्य के अनुसार पात्र हितग्राहियो को लाभान्वित कराये। उन्होने कहा कि प्रथम चरण के दौरान जिन योजनाओ में कम आवेदन प्राप्त हुये उन योजनाओ में लक्ष्य के अनुसार आवेदन प्राप्त करे। इसके लिए सेक्टर एवं नोडल अधिकारी एक बार खुद सेक्टर में भ्रमण कर यह जानकारी प्राप्त करे कि आवेदन कम क्यू प्राप्त हुये है।
कमिश्नर श्री सुचारी ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, आयुष्मान योजना, मातृत्व वंदन योजना,लाडली लक्ष्मी योजना, वृद्धा पेंशन ,जीवन ज्योति बीमा योजना,सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओ का गरीब आदमी को शत प्रतिशत लाभ दिये जाने का निर्देश दिये। उन्होने कलेक्टर के द्वारा अपने कार्य योजना के तहत ऐसे बच्चो का जिनका जाति प्रमाण पत्र तैयार नही था उनका जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए जो सर्वे के पूर्व तैयारी कर ली गई उसकी सराहना की। साथ ही सभी उपखण्ड अधिकारियो को इस आशय के निर्देश दिये कि अपने अपने उपखण्डो में लक्ष्य के अनुरूप योजनाओ का शत प्रतिशत पात्र हितग्राहियो को लाभ दिया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने निर्देश दिया कि राजस्व विभाग से संबधित वारिसाना, लंबित नामातरण, वटनवारा, खसरा सुधार के प्रकरणो शत प्रतिशत निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करे।
बैठक में कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा कमिश्नर श्री सुचारी का स्वागत करते हुये अवगत कराया गया कि 17 सितम्बर के पूर्व शासन की जन कल्याणकारी योजनाओ के लाभ से छूटे हितग्राहियो का घर घर सर्वे कराकर चिन्हित करा लिया गया था। साथ ही सेक्टर एवं नोडल अधिकारियो सहित सर्वे कार्य में लगे कर्मचारियो को निर्देश दिये गये थे कि यदि सर्वे के बाद भी कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओ के लाभ से बंचित पाया गया या किसी के द्वारा अवगत कराया गया तो बताने वाले को पुरूस्कृत किया जायेगा एवं संबंधित अधिकारियो के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने बताया कि शिविर के दौरान यह जानकारी मिली की छात्रो का जाति प्रमाण पत्र नही बनने के कारण उन्हे योजना के लाभ से लाभान्वित कराने में कठिनाई आ रही जिसके लिए विद्यालय वार ऐसे छात्रो का जिनका जाति प्रमाण पत्र नही बन पाया था उनका आवेदन पत्र भराकर लोक सेवा केन्द्र के माध्यम से जाति प्रमारण पत्र बनाने की कार्यवाही की जा रही है।
कलेक्टर ने प्रथम चरण के अभियान के दौरान चिन्हित हितग्राही मूलक योजनावार प्राप्त आवेदनो एवं निराकरण की जानकारी के साथ ही निर्धारित लक्ष्य के संबंध में अवगत कराते हुए कहा कि जिन योजनाओ में प्रथम चरण के दौरान लक्ष्य के अनुसार आवेदन प्राप्त नही हुये उनको चिन्हित कर दूसरे चरण मे योजनाओ का पात्र हितग्राहियो को लाभ प्रदान कराने की कार्यवाही की जायेगी। साथ ही कमिश्नर को विश्वास दिलया गया कि आपके द्वारा दिये गये निर्देशो के अनुसार कार्य योजना तैयार कर हितग्राहियो को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओ से शत प्रतिशत लाभान्वित कराया जायेगा। बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन, संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, एसडीएम ऋषि पवार, बिकास सिंह, सम्पदा सर्राफ, आयुक्त नगर निगम पवन सिंह, जिला खनिज अधिकारी ए.के राय, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनुराग मोदी सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!