July 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

*बांधवगढ़ में पर्यटकों को घुमाने वाली जिप्सी वाहनों का किया जा रहा है पंजीयन*

मित्रों के साथ शेयर करें

विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व ताला में अब गाइडों के बाद जिप्सी वाहनों का किया जा रहा है पंजीयन। इस वर्ष पर्यटक वाहनों के पंजीयन में मॉडल वर्ष 2013 के पूर्व की गाड़ियों का पंजीयन नहीं किया जाएगा। सत्र 2022 -23 में चलने वाली पर्यटक वाहन 7+1 आरटीओ पासिंग होनी चाहिए इसमें डीजल पेट्रोल दोनों वाहनों का पंजीयन किया जा रहा है। कुछ पंजीकृत वाहन मालिक विभाग के अधिकारियों के तानाशाह रवैया से परेशान हैं।

सूत्र बताते हैं कि इस वर्ष मॉडल लागू होने से कई वाहन बाहर हो रहे हैं किंतु विभाग के द्वारा अभी तक कोई लेटर नहीं जारी किया गया कि आप इन वाहनों को खरीद कर पंजीयन करा सकें ज्ञात हो कि पूर्व में ऐसे ही महिंद्रा थार वाहन को जोड़ लिया गया था किंतु 2 वर्ष चलने के बाद उसे बाहर कर दिया गया। यह बात जंगल विभाग के उच्च अधिकारियों को भी पता है कि जिप्सी की मैन्युफैक्चरिंग बंद है यदि कहीं भी पुरानी जिप्सी मिली भी तो कुछ पूंजीपति व्यक्ति ही खरीद सके हैं ।बाकी जो गरीब तबके के लोग हैं वह अभी भी नया वाहन नहीं खरीद पाए हैं। ऐसे में गाड़ियों का पंजीयन होने के बाद उन गरीब लोगों के पास गाड़ी ना होने के बाद परिवार का भरण पोषण करने का संकट खड़ा हो जाएगा।

कुछ स्थानीय लोगों का यह भी कहना है कि कोर क्षेत्र में चलने वाली जिप्सी यों की आरटीओ पासिंग 15 वर्ष है और उसे पार्क में केवल 10 वर्ष ही चलने दिया जाता है ऐसे में पार्क के कोर क्षेत्र से गुजरने वाली बसों का भी मॉडल लागू किया जाये। सूत्र बताते हैं कि पार्क क्षेत्र से गुजरने वाली बसें भी काफी पुरानी हो चुकी है जिससे पार्क क्षेत्र में वायु प्रदूषण के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण भी फैल रहा है।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट

,

मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!