June 15, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

सिंगरौली : जन प्रयास फाउंडेशन ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में किया रक्तदान जागरूकता कार्यक्रम।

मित्रों के साथ शेयर करें



अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने की “जन प्रयास पुलिस रक्त मित्र” व्हाट्सएप ग्रुप की शुरुआत।

सिंगरौली में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए आगे आकर रक्तदान करें – अमरदीप भारूका

एक व्यक्ति रक्तदान कर एक नहीं बल्कि चार लोगों की जान बचा सकता है। अस्पतालों में भर्ती बहुत से ऐसे मरीज होते हैं, जिनके इलाज में खून की जरूरत होती है। समय पर अगर उन्हें खून मिल जाए तो उनका बेहतर इलाज हो जाता है। सबसे अधिक परेशानी तब होती है जब मरीजों के साथ कोई डोनर नहीं होता है और उन्हें खून के लिए इंतजार करना पड़ता है। ऐसे में लोगों द्वारा स्वेच्छा से किए गए रक्तदान से ही ऐसे जरूरतमंदों की मदद की जा सकती है। चिकित्सकों के मुताबिक कोई भी स्वस्थ व्यक्ति नियमानुसार साल में कम से कम तीन से चार बार रक्तदान कर सकता है। अगर स्वैच्छिक रूप से लोग रक्तदान के लिए आगे आएं तो ब्लड बैंक में खून की कमी नहीं होगी। कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है।

अधिक से अधिक लोग जरूरतमंदों की मदद के लिए रक्तदान कर सकें, इस उद्देश्य से जन प्रयास फाउंडेशन सिंगरौली द्वारा संचालित रक्तदान जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत आज दिनांक 27 अगस्त 2022 को प्रातः 11:00 बजे से एक दिवसीय “रक्तदान जागरूकता कार्यक्रम” रुस्तम जी सभागार, कार्यालय पुलिस अधीक्षक सिंगरौली में आयोजित किया गया।

कार्यक्रम में सबसे पहले जन प्रयास फाउंडेशन के संस्थापक एवं सचिव श्री अमरदीप भारूका ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रधान आरक्षकों को संबोधित करते हुए फाउंडेशन के बारे में संक्षेप में बताया और कहा कि फाउंडेशन ने अब तक लगभग 9000 लोगों को मोटिवेट करके रक्तदान कराया है। उन्होंने आगे कहा कि फाउंडेशन द्वारा जिले से बाहर अन्य प्रदेशों में भी रक्त की कमी को पूरा करने के लिए अन्य संगठनों के सहयोग से रक्तदान कराने का प्रयास किया है।

कार्यक्रम में ही “जन प्रयास पुलिस रक्त मित्र” के नाम से व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया जिसमें कार्यक्रम में उपस्थित पुलिसकर्मियों को जोड़ा गया और अपील की गई कि इस ग्रुप में रक्तदान एवं रक्त की जरूरत संबंधित सूचनाओं को डाला जाए ताकि सिंगरौली में रक्त की कमी को पूरा किया जा सके।

इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी सिंगरौली के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ आर डी द्विवेदी ने रक्त के संबंध में विस्तार से बताया और कहा कि रक्तदान करने से शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी नहीं होती है। डॉक्टर द्विवेदी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रधान आरक्षकों के सवालों का भी जवाब दिया। डॉ आर डी द्विवेदी ने रक्त, रेड ब्लड सेल्स, वाइट ब्लड सेल्स, प्लाज्मा, बोन मैरो, प्लेटलेट्स, आरएच फैक्टर, एंटीबॉडी, एंटीजन, खानपान आदि विषयों पर भी जानकारी दी। डॉक्टर द्विवेदी ने रक्तदान के प्रति भ्रामकता, अंधविश्वास एवं गलत अवधारणा के संबंध में भी स्पष्ट रूप से जानकारी दी।

कार्यक्रम में उपस्थित जन प्रयास फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री शिवेंद्र पांडे ने कहा कि फाउंडेशन द्वारा सिंगरौली में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए समय-समय पर रक्तदान जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिससे सिंगरौली में धीरे-धीरे रक्तदान के प्रति लोग जागरूक हो रहे हैं। श्री शिवेंद्र पांडे ने बताया कि आगामी 20 सितंबर, 2022 को जन प्रयास फाउंडेशन के स्थापना दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे जन राष्ट्र न्यूज़ के प्रधान संपादक एवं जन प्रयास फाउंडेशन के पदाधिकारी श्री अमित अग्रवाल ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे आरक्षकों को बीच-बीच में रक्तदान से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी।

अब तक 13 बार रक्तदान कर चुके श्री सचिन दवे ने बताया कि उनका वजन लगभग 47 किलो है और रक्तदान करने के बाद उन्हें किसी भी प्रकार की कमजोरी का एहसास नहीं होता है। उन्होंने सब से अपील की रक्तदान अवश्य करना चाहिए।

जन अभियान परिषद से आए श्री राजकुमार विश्वकर्मा एवं श्री बृजेश शुक्ला ने जन प्रयास फाउंडेशन के द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि कोई भी स्वस्थ व्यक्ति वर्ष में चार बार रक्तदान कर सकता है।

इस अवसर पर इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी सिंगरौली द्वारा रक्त समूह परीक्षण की व्यवस्था भी की गई, जिसकी जिम्मेदारी ब्लड बैंक टेक्निशियन सुपरवाइजर श्री हरिशंकर गुप्ता ने निभाई। लगभग 25 लोगों ने अपना रक्त समूह परीक्षण करवाया।

कार्यक्रम में आभार व्यक्त करते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शिव कुमार वर्मा ने जन प्रयास फाउंडेशन की प्रशंसा की और कहा कि जन प्रयास फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा प्रयास सराहनीय है और इस कार्य में पुलिस बल हर संभव मदद के लिए सदैव तत्पर है।

कार्यक्रम के अंत में जन प्रयास फाउंडेशन के अध्यक्ष श्री शिवेंद्र पांडे एवं इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी ब्लड बैंक प्रभारी डॉक्टर आरडी द्विवेदी ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शिव कुमार वर्मा एवं सूबेदार आशीष तिवारी को सम्मान स्मृति चिन्ह भेंट किया।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!