June 15, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

खतरे में नौनिहाल:किराए के जर्जर भवन में बिरसिंहपुर आंगनबाड़ी केंद्र

मित्रों के साथ शेयर करें

आंगनबाड़ी केंद्र शिवाजी वार्ड09, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा।


सतना- एकीकृत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बच्चों एवं महिलाओं में कुपोषण दूर करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। परंतु ये आंगनबाड़ी केन्द्र नगरीय-निकाय अंचलों में बदहाली का शिकार होते जा रहा है। कहीं भवन जर्जर है तो कहीं और कुछ समस्या है। जिसके चलते ज्यादातर केन्द्रों में बच्चों की दर्ज संख्या में निरंतर गिरावट आ रही है।

प्रदेश सरकार के छोटे-छोटे बच्चों के अच्छे विकास, पोषण और आरंभिक शिक्षा के पीछे बहुत बड़े पैमाने पर पैसे बहा रही है। इस काम के लिए कई योजनाएं भी चलाई जा रहीं हैं। ऐसे में बहुत सारे आंगनवाड़ी तो सुचारु रूप से संचालित होते हैं, लेकिन कई ऐसे आंगनबाड़ी केंद्र भी हैं, जिनकी स्थिति देखकर प्रशासन की व्यवस्थाओं पर सवालिया निशान लग जाते है।

वहीं नगर परिषद बिरसिंहपुर के आंगनवाड़ी केंद्र 09 भी उन्हीं में से एक है, जो अव्यवस्थाओं की मार झेल रहा है, जिस भवन में आंगनबाड़ी केंद्र चल रहा है। वह खंडहर में तब्दील हो चुका है। आंगनबाड़ी केंद्र किराए का भवन जर्जर हो चुका है। इसके बाद भी इस भवन में आंगनबाड़ी चल रही है। इस भवन की छत और दीवारों में मोटी-मोटी दरारें आ गई हैं। इससे दीवारें कमजोर पड़ने लगी हैं। बारिश के मौसम में इसकी हालत और भी खराब हो जाती है। भवन की छत टपकती है। फर्श पर पानी भी जमा हो जाता है। ऐसी हालत में केन्द्र का सुचारू रूप से संचालन कर पाना अपने आप में एक चुनौती हो जाती है। वही बारिश के समय छत से पानी टपकने के कारण आंगनवाड़ी मे रखा सामान और कॉपी किताबें भीग जाती है।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!