May 24, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

सीएम हेल्प लाईन मे दर्ज शिकायतो के निराकरण मे जिले को मिला चौथा स्थान कलेक्टर ने दी बधाई

मित्रों के साथ शेयर करें


मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत पात्र हितग्राहियो को सीतम्बर माह मे मिलेगा भूखण्डः-राजीव रंजन मीना


सिंगरौली 22 अगस्त 2022/ सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण के मामले में सिंगरौली जिले ने बड़ी छलांग लगाई है। जिले के सीएम हेल्प लाईन मे दर्ज शिकायतो के निराकरण में प्रदेश भर चौथा स्थान प्राप्त हुआ। कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा कलेक्ट्रेट सभागर में आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में मिली इस उपलब्धि पर सभी विभागों के जिला अधिकारियों को बधाई दी गई। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिये कि सभी विभाग प्रमुख शिकायतों की नियमित समीक्षा करे। उन्होंने निर्देशित किया है कि सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए अभियान चलाया जाए तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत करने की पहल की जाए।
कलेक्टर ने 100 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि आगामी एक सप्ताह में विशेष प्रयास किया कर 100 दिवस से अधिक समय से लंबित अधिकतम शिकायतों को संतुष्टि पूर्वक निराकृत करायें। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने हितग्राही मूलक योजनाओं से संबंधित शिकायतों को शिकायत कर्ता से संवाद स्थापित करते हुए संतुष्टिपूर्वक निराकरण दर्ज करायें।
कलेक्टर श्री मीना के द्वारा शिकायतो के निराकरण मे उतकृष्ट कार्य करने वाले विभागीय अधिकारियो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानि किया। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, गृह विभाग के निरीक्षक नागेन्द्र प्रताप सिंह, नगर निगम के आयुक्त आर.पी सिंह एवं सहायक यंत्री प्रवीण गोस्वामी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी बिक्रम सिंह राठौर, खनिज अधिकारी ए.के राय, उप संचालक कृषि आशीष पाण्डेय, सामाजिक न्याय विभाग के अनुराग मोदी,लोक स्वास्थ्य यात्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री बड़करे एवं सहायक यंत्री लवलेश राठौर, लोक सेवा प्रबंधक रमेश पटेल,उर्जा विभाग के कनिष्ठ अभियांता विशाल आनंद, आबकारी अधिकारी खेमराज श्याम, वन विभाग, सहकारित विभाग, जेल विभाग के अधिकारियो को प्रशास्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार के तहत पात्र हितग्राहियो को सितम्बर में भू खण्ड वितरण करने के निर्देश देते हुये कहा कि अभी सभी तैयारियो पूर्ण कर ली जाये ताकि समय पर योजना के लाभ से पात्र हितग्राहियो को लाभान्वित किया जा सके।उन्होने सभी उपखण्ड अधिकारियो एवं तहसीलदारो को इस आशय के निर्देश दिये कि सभी उपखण्डो पॉच पॉच गावो में मॉडल के रूप में आवासीय भू खण्ड के लिए चयनित स्थल पर सर्वसुविधा युक्त ले आउट तैयार कराये जिसमें सड़क, नाली, विद्युत, पेयजल, पार्क, स्कूल, आगनवाड़ी भवन की उचित व्यवस्था रहे। कलेक्टर ने कहा कि उपखण्ड अधिकारी ऐसे गावो को चिन्हित कर उनकी सूची आगामी समय सीमा बैठक के दौरान प्रस्तुत करे ताकि इन्हे आदर्श कालोनी के रूप में विकशित किया जा सके।
कलेक्टर ने संबल योजना, कर्मकार मण्डल योजना के प्रगति की समीक्षा करने के पश्चात निर्देश दिये कि योजना के लाभ से पात्र हितग्राहियो को लक्ष्य के अनुसार लाभान्वित कराना सुनिश्चित करे। उन्होने खाद्यायन पात्रता पर्ची से बंचित एवं आयुष्मान कार्ड बनाने की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि योजनाओ का लाभ पात्र हितग्राहियो को शत प्रतिशत दिया जाना सुनिश्चित करे। बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डी.पी बर्मन,एसडीएम ऋषि पवार, बी.पी पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर राजेश शुक्ला, आयुक्त नगर निगम आर.पी सिंह, तहसीलदार रमेश कोल, प्रीति सिकरवार, दिवाकर सिंह सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!