July 18, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

पर्यावरण का संदेश देकर खोड़री नंबर 1 में मनाया गया कृष्ण जन्म उत्सव

मित्रों के साथ शेयर करें

कोतमा । कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर पूरे भारतवर्ष में जन्माष्टमी का उत्सव अत्यंत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐसा ही जन्म उत्सव जनपद पंचायत अनूपपुर के अंतर्गत ग्राम खोड़री नंबर 1 मे हनुमान मंदिर के पास मनाया गया। जहां जन्माष्टमी का पंडाल फलदार पौधे केले के पत्ते एवं पुष्प से पूरा पंडाल सजाया गया था। पौधे पर छोटे-छोटे पुष्प लगने से पंडाल के आसपास जगह सुगंधित हो रही थी। ऐसा मनमोहक दृश्य कि आसपास के क्षेत्र से आए हुए कृष्ण भक्तों का कहना था चीनी सामानों का बहिष्कार करके पंडाल को पर्यावरण का संदेश देकर पेड़ पौधों से सजाया गया है। इससे निश्चित ही लोगों में वृक्ष लगाने एवं पर्यावरण को बचाने का संदेश जाएगा इस प्रकार सूरज की किरने जैसे ही ढलने लगी लोगों का भीड़ और तेजी से उमड़ने लगा कृष्ण भक्ति रसिया गीतों से आए हुए श्रद्धालु नृत्य करने लगे जन्माष्टमी का ऐसा मनमोहक दृश्य जिसने भी नहीं देखा वह निश्चित ही जन्माष्टमी उत्सव को मिस कर रहे होंगे।

बताया गया कि भगवान श्री कृष्ण जी की स्थापना हनुमान मंदिर प्रांगण में की गई है और विधिवत है सुबह-शाम पूजा अर्चना भक्तों के द्वारा की जाएगी एवं जन्माष्टमी पर्व पर भव्य रामायण का भी आयोजन किया। जिसमें दूरदराज से आए हुए श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया एवं जन्माष्टमी का यह पावन उत्सव विगत अनेक वर्षों से ग्राम खोडरी में मनाया जा रहा है और आगे भी मनाया जाता रहेगा।

मटकी फोड़ प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

जन्माष्टमी के पावन पर्व पर दही हांडी तोड़ने का भी प्रतियोगिता रखा गया था। जिसमें आसपास के क्षेत्रों से आए हुए दर्जनों टोलिया ने मटकी फोड़ प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। जिसमें प्रतियोगिता शाम 7:00 बजे से प्रारंभ हुआ और एक एक करके अनेकों टीम ने मटकी तोड़ने की कोशिश की लेकिन सभी को निराश होना पड़ा। बाद में पुनः एक टोली ने अपनी टीम के साथ मटकी तोड़ने की प्रयास किया और एक के ऊपर एक एक के ऊपर एक अनेक चढ़कर मटकी तक पहुंचे और अंततः मटकी को तोड़ने में RKS की टीम को सफलता प्राप्त हुई । मटकी तोड़ने के पश्चात विजेता टीम को समिति के द्वारा पुरस्कृत किया गया।

कई घंटों तक चलता रहा विशाल भंडारा

जन्माष्टमी के पावन पर्व पर विगत अनेकों वर्ष से भव्य भंडारे का आयोजन नर्मदा प्रसाद पांडे के नेतृत्व में एवं युवाओं के सहयोग से किया जा रहा है । जिसमें जन्माष्टमी के पर्व पर भी खीर रुपी प्रसाद. फल फूल इत्यादि का वितरण किया गया। जिसमें श्रद्धालुओं ने बढ़-चढ़कर प्रसाद ग्रहण किया जिन्होंने व्रत था उनके लिए फल फूल की व्यवस्था एवं जिन्होंने व्रत नहीं था उनके लिए खीर की व्यवस्था की गई थी। देखने को मिला के भीड़ इतना ज्यादा बढ़ गया था की प्रसाद लेने के लिए लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली और एक-एक करके सभी ने प्रसाद ग्रहण किया। और अत्यंत हर्ष उल्लास के साथ जन्माष्टमी का उत्सव मनाया गया।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट

,

मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!