June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

नागपंचमी पर्व पर शहर में हुआ दंगल का आयोजन

मित्रों के साथ शेयर करें

घर घर पूजे गए नाग देवता
श्रीकांत निगम। उमरिया – पूरे देश सहित आज जिला मुख्यालय व ग्रामीण अंचलो में नागपंचमी पर्व पर श्रद्धा के साथ घर घर नागदेवता की पूजार्चना की गई। ज्ञात हो कि़ सनातन धर्मी प्रात: से ही स्नान आदि से निर्वत होकर भगवान महादेव की मन्दिरो में जाकर भक्ति पूर्वक पूजा आराधना किये। वही घरो में नाग देवता की भित्ति चित्र बनाकर विधिवत पूजा कऱ दूध आदि अर्पित किये।

बामियो में जाकर चढ़ाये दूध
नागपंचमी के अवसर पर मान्यता के अनुसार आज के दिन बामी वाले स्थानों में जाकर धूप दीप आदि से पूजा पाठ कर दूध व अन्य सामाग्री समर्पित करते हुए नागदेवता से प्रार्थना की। शहर में सारा दिन श्रद्धालुओ द्वारा पूजा पाठ का क्रम जारी रहा।


कुश्ती का आयोजन

नागपंचमी पर्व के अवसर पर प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी शहर के पुरानी पोस्ट आफिस के सामने शीतला सेवा समिति कैम्प उमरिया के द्वारा दंगल का आयोजन किया गया जिसमे शहर के अलावा आसपास ग्रामीण अंचलो से पहलवान आकर दंगल में हिस्सा लिए छोटे बच्चों से लेकर युवाओ ने भी आयोजित कुश्ती में अपने अपने दाव पेंच का हुनर दिखाया कुछ पहलवानो की कुश्ती काफी देर तक चली जिनके जीत हार का फैसला भी देर से हुआ कुश्ती में विजेता उपविजेता पहलवानो को पुरस्कार सहित नगद राशि प्रदान कर कमेटी द्वारा उत्साह वर्धन किया गया बता दें कि आयोजित दंगल में भारी संख्या में लोग एकत्रित होकर छोटे बड़े पहलवानो की कुश्ती का आनन्द लेते हुए उनका उत्साह बढ़ाया वही पहलवानो ने दंगल के दौरान अपने हुनर के साथ कुश्ती के एक से बढ़कर एक दाव- पेच दिखाकर दर्शकों से खूब वाहवाही लूटी समिति द्वारा बताया गया कि यहां पिछले पचास वर्षों से निरन्तर कुश्ती का आयोजन किया जा रहा है।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट

,

मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!