June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

*उमरिया कलेक्टर के जन्मदिन पर युवा टीम उमरिया द्वारा भेंट किया तुलसी पौधा*

मित्रों के साथ शेयर करें

अपने जन्म दिवस पर कैक के साथ एक पौधा भी रोपे , अपने जन्मदिन को यादगार बनाए – कलेक्टर

उमरिया- उमरिया जिले की सक्रिय युवा टीम उमरिया के द्वारा अनोखी पहल कोविड-19 काल में ही आरंभ की गई थी जिसका असर कई जगह देखने को मिल रहा है। युवा टीम के द्वारा किसी भी शुभ अवसर पर उन्हें तुलसी का पौधा भेंट एवं पौधे लगवाने का कार्य किया जाता है।

जिला कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव के जन्मदिन के उपलक्ष पर युवा टीम उमरिया के द्वारा जिला कलेक्टर कार्यालय में पहुंच कर कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव को तुलसी का पौधा भेंट कर जन्मदिन की अनंत शुभकामनाएं दी।

कलेक्टर ने कहा की आप अपने जन्म दिवस पर कैक काटने के साथ ही एक पौधा का रोपण भी अनिवार्य रूप से करें। जो आपके जन्म दिवस को यादगार बनाएगा एवं पर्यावरण के प्रति आपकी संवेदनाए भी व्यक्त करेगा।

युवा टीम के टीम लीडर हिमांशू तिवारी ने जानकारी देते हुए कहा कि हर बार हम विकास के नाम पर कुछ पेड़ खो रहे हैं। इसलिए हमने वनस्पति के महत्व पर जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से यह अवधारणा पैदा की कि प्रत्येक व्यक्ति, स्त्री हो या पुरुष अपने जन्म दिवस पर एक पौधा लगाए। इस प्रकार प्रत्येक व्यक्ति के जन्म दिवस पर पौधा लगाने या वृक्षारोपण करने से प्रकृति को सुंदर बनाए रखना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है।
हमारा कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति अपने जन्म दिवस पर पार्टी के नाम पर कुछ पैसे खर्च करता है, लेकिन हम कुछ ही दिनों में इसे भूल जाते हैं। यदि हम अपने जन्म दिन को कोई पौधा या वृक्षारोपण करेंगे तो हमारी उत्तेजना बढेगी और एक अलौकिक आनंद की अनुभूति भी होगी, साथ में हमारा प्रत्येक जन्म दिन पौधे के रूप में चिरकाल तक यादगार बना रहेगा।
अंत में, हिमांशू तिवारी ने कहा कि प्रकृति ने हमें बहुत कुछ दिया है, हमें भी इसे भविष्य की पीढ़ियों के लिए बचाए रखना है। मैं हमेशा इसी दिशा में काम कर रहा हूँ, आशा है कि हर कोई हमारे साथ इस कार्य में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम का आरंभ मूल रूप से परिसर की हरियाली में सुधार लाने और इसके ज़रिए वन्यजीव संरक्षण में मदद करने के उद्देश्य से किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत हमने फल देने वाले (5201से अधिक) पेड़ लगाए हैं। इसके फलस्वरूप प्रदूषण स्तर भी नियंत्रित होता है और हमें ताजी हवा भी मिलती है। हमें आशा है कि, इन पेड़ों के फलों को खाने के लिए बड़ी संख्या में पक्षी आएँगे। हमें यकीन है कि, इस कार्यक्रम के द्वारा परिसर की वनस्पतियों में और जीव-जंतुओं की संख्या में भी वृद्धि होगी। कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव युवाओं के इस कार्य की सराहना करते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोग इस कार्य में जुड़े और किसी भी शुभ अवसर पर पौधारोपण अवश्य करें।
कलेक्टर को तुलसी का पौधा भेंट करते समय हिमांशू तिवारी, युवराज सिंह ,पारस सिंह परिहार ,श्रीराम तिवारी, लष्मी सिंह, एवं सभी उपस्थित रहें।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट

,

VINDHYA CITY NEWS


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!