June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

*3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी*

मित्रों के साथ शेयर करें

जबलपुर। तीन हजार करोड़ के भारतमाला प्रोजेक्ट से जबलपुर महानगर की तस्वीर बदल जाएगी। बहुप्रतीक्षित ग्रेटर रिंग रोड के निर्माण की शुरुआत बरसात बाद मानेगांव-बरेला के बीच होगी। इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट से जबलपुर से गुजरने वाले चार नेशनल हाइवे को जोडऩे के लिए ग्रेटर रिंग रोड 82 गांवों से होकर गुजरेगी। इससे जबलपुर महानगर का मौजूदा आकार तीन गुना तक बढ़ जाएगा। इससे नई सम्भावनाएं बढ़ेंगी। लोगों के जीवन स्तर में भी बदलाव की उम्मीदें बनेंगी।

ग्रेटर रिंग रोड : तीन हजार करोड़ के भारतमाला प्रोजेक्ट से बदलेगी जबलपुर की तस्वीर चार हाइवे और 82 गांवों के जोड़ से महानगर लेगा आकार

महाकोशल के लिए गेमचेंजर माने जा रहे इस प्रोजेक्ट का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) अंतिम दौर में है। सूत्रों की मानें तो अगस्त-सितम्बर के महीने में रिंग रोड की डीपीआर तैयार हो जाएगी। ङ्क्षरग रोड का निर्माण पांच चरण में होगा। जानकारों के अनुसार प्रोजेक्ट के तहत गोलाकार आकार के इस रिंग रोड से महानगर का हर कोना जुड़ जाएगा। इसलिए इसे पांच चरणों में पूरा करने का लक्ष्य है। निर्माण एजेंसी एनएचएआई की तकनीकी टीम के अनुसार पहले चरण में 16 किमी में सडक़ निर्माण के लिए बरसात के बाद टेंडर की प्रक्रिया की जाएगी।

यह होगा फायदा ग्रेटर रिंग रोड का सबसे अधिक फायदा एक हाइवे से दूसरे हाइवे को चेंज करने वाले लोगों के लिए होगा। उन्हें इसके लिए शहर के भीतर भीड़ भाड़ इलाकों से गुजरने की जरूरत नहीं होगी। शहर में भी अनावश्यक दबाव घटेगा। महानगर के विस्तार के भी अवसर बढ़ेगे। खास इलाकों में बढ़ते घनत्व व जाम की स्थिति से बचाने के लिए सरकार और प्रशासन के पास विस्तार देने के लिए ज्यादा विकल्प होंगे। इससे शहर की तस्वरी में बड़ा बदलाव आएगा।

रिंग रोड का पहले चरण में मानेगांव से बरेला के बीच निर्माण कार्य किया जाएगा। चार लेन सडक़ निर्माण के लिए सडक़ परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय की ओर से पूर्व में अधिसूचना जारी की जा चुकी है। प्रोजेक्ट की फाइनल डीपीआर तैयार की जा रही है। – सुमेष बांझल, प्रोजेक्ट प्रभारी, एनएचएआई



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट

,

VINDHYA CITY NEWS


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!