May 22, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

*अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : CM शिवराज ने छात्रों को साथ किया योग, नई पीढ़ी को बताया स्वस्थ शरीर का महत्व*

मित्रों के साथ शेयर करें

भोपाल। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने निवास स्थित विद्यार्थियों के साथ सामुहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान सीएम शिवराज ने विद्यार्थियों को न सिर्फ योग के फायदे बताए, बल्कि उनसे रोजाना योग करने का संकल्प दिलाया। सीएम ने छात्रों से कहा कि, योग हमें स्वस्थ रखता है। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहेंगे तो राष्ट्र के नवनिर्माण में अपना अधिकतम योगदान दे सकेंगे।

योगा के बाद कार्यक्रम में शामिल छात्रों के साथ साथ प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आजादी के अमृतकाल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। इसी के साथ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद देते हुए कहा कि, पीएम मोदी ने भारत की प्राचीन विधा योग को दुनियाभर में पहुंचाने का अद्भुत कार्य किया है।

इन हस्तियों की सेहत का राज है योग- शिवराज

मुख्यमंत्री ने छात्रों को स्वस्थ रहने का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव, श्री श्री रविशंकर और योग गुरु रामदेव का उदाहरण देते हुए कहा कि, ये सभी लोग रोजाना योग करते हैं। इसीलिए ये निरंतर बिना थके कार्य कर सकते हैं। आप भी योग कर अपने लिए इसे संभव बना सकते हैं।

स्वस्थ शरीर का महत्व समझें- शिवराज

मुख्यमंत्री ने छात्रों को अपने शरीर का महत्व समझने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि, हमारा ये शरीर मंदिर है, हमें इसके लिए रोजाना कम से कम 45 मिनट तो जरूर निकालना चाहिए। सीएम ने अपने साथ हुए सड़क हादसे का जिक्र करते हुए कहा कि, ‘वर्ष 1998 में मेरा भयानक एक्सीडेंट हुआ था और मुझे नहीं लगता था कि, मैं दौबारा कभी चल-फिर भी सकूंगा। लेकिन, आज भी मैं 18-18 घंटे काम बिना थके करने की क्षमता रखता हूं। ये सभी योग के कारण संभव हो सका है। सीएम ने आगे ये भी कहा कि, पिछले वर्ष कोरोना संकर्मण के कारण हम सब एक साथ योग नहीं कर सके थे। मैं भी कोविड से संक्रमित हुआ था, लेकिन योग के कारण मेरे शरीर पर उसका अधिक प्रभाव नहीं पड़ा।

एमपी में बनेगा ‘योग आयोग

प्रदेश को स्वस्थ रहने की राह पर ले जाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि, मध्य प्रदेश में हम ‘योग आयोग’ बना रहे हैं। इसकी पूरी तैयारी भी सरकार की ओर से की जा चुकी है। योग आयोग के जरिए प्रदेश के आमजन के अलावा स्कूलों में भी बच्चों को योग की शिक्षा दी जाएगी।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

   Follow on Twitter   

   टेलीग्राम पर ज्‍वाइन करें   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट

VINDHYA CITY NEWS


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!