June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

गर्भवती महिला को खटिया का सहारा, 3 किमी दूर ऐसे लेकर पहुंचे अस्पताल

मित्रों के साथ शेयर करें

मंडला। मध्यप्रदेश में चुनाव चल रहे हैं, विकास के तमाम वायदे किए जा रहे हैं, लेकिन गांवों की यह ताजा तस्वीर विचलित करती है। कई गांवों में आज भी बुनियादी सुविधाएं भी नहीं है। एक गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था नहीं थी। जैसे-तैसे एंबुलेंस पहुंची तो सड़क नहीं थी। एंबुलेंस के कर्मचारियों ने तीन किलोमीटर दूर तक महिला को खाट पर लेटाया और कंधे पर टांग कर ले गए। मंडला जिले के घुघरी ब्लाक के बेहरा टोला गांव का यह वीडियो वायरल हो रहा है।

यह तस्वीर बताती है कि हम कहां खड़े हैं। आजादी के इतने सालों बाद भी जिले कई गांव ऐसे हैं, जहां बुनियादी सुविधाएं भी लोगों को नहीं मिल पा रही है।अस्पताल तक ले जाने के लिए गांव तक एंबुलेंस नहीं पहुंच सकती है। क्योंकि यहां तक सड़क नहीं बनी है। बरहा गांव के ग्रामीणों की जान सांसत में आ जाती है। गांव की दुर्दशा देख ग्रामीण भगवान से यहीं कामना करते हैं कि बीमार न पड़े। ग्रामीण गांव से किसी बीमार मरीज को खटिया पर टांग कर तीन किलोमीटर दूर मुख्य मार्ग तक ले जाते हैं।

एक मरीज को ले जाने के लिए 4 आदमी की जरूरत पड़ती है। नेताओं और अफसरों तक ग्रामीणों ने सड़क को लेकर कई बार शिकायत की, मगर निदान नहीं हुआ है। वैसे तो 108 एंबुलेंस सेवा जरूरतमंदों के बहुत काम आ रही है। कई बार एंबुलेंस कर्मी अपनी ड्यूटी के साथ मानवता धर्म भी निभाते दिखाई दे रहे हैं।

घुघरी के बहराटोला में एक महिला सुनिया मरकाम की डिलेवरी की सूचना पर 108 एंबुलेंस कर्मी ईएमटी राजेश पायलट कोमल, योगेंद्र राजपूत के साथ मौके पर पहुंचे तो मरीज के घर तक वाहन पहुंचने कठिनाई जा रही थी। जिसके चलते एंबुलेंस कर्मचारियों ने मरीज को खटिया में लिटाया और खटिया सहित करीब तीन किमी तक पैदल चलकर एंबुलेंस तक पहुंचे।

डिस्ट्रिक मैनेजर कपिल शर्मा ने बताया कि जिले में कई ग्रामीण क्षेत्रों में पक्की सड़क नहीं होने पर इस तरह कठिनाईयां खड़ी हो जाती है, लेकिन एंबुलेंस स्टॉफ हर हालत में मरीज तक समय में पहुंचने की कोशिश करता है। महिला सुनिया बाई को 108 एंबुलेंस से तत्काल तबलपानी उपस्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया स्थानीय आशा द्वारा बताया गया की उक्त महिला की हाई रिस्क प्रेग्नेंसी है।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!