June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

अब टीचर की भूमिका में नजर आएंगे पुलिस के अफसर, यह है प्लान

मित्रों के साथ शेयर करें

ग्वालियर। पुलिस के आला अफसर व थाना प्रभारी अब स्कूलों में शिक्षक की भूमिका में भी जल्द ही नजर आएंगे। यह अधिकारी स्कूलों में बच्चों को आइपीसी सहित कानून का पाठ पढ़ाने के लिए सप्ताह में एक दिन स्कूल जाएंगे। दरअसल केंद्र सरकार ने वर्ष 2019 में स्टूडेंट-पुलिस कैडेट (एससीपी) योजना शुरू की थी।

इस योजना के तहत प्रदेश की पुलिस को भी जोड़ा गया था और सभी स्कूलों में बच्चों को कानून का पाठ पढ़ाने का प्लान तय किया गया था, लेकिन उसी समय कोरोना संक्रमण आ गया और इस योजना पर काम नहीं हो सका। साथ ही इसे प्रदेश में लागू भी नहीं किया गया, लेकिन अब इस शिक्षण सत्र से यह योजना प्रदेश में लागू हो गई है। कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत स्कूल के बच्चों के लिए एसपीसी प्रोग्राम शुरू किया गया है।

अभी एसपीसी से प्रदेश के 560 सरकारी और निजी विद्यालयों को जोड़ा गया है। हालांकि अभी इसमें अन्य विद्यालय को भी जोड़ा जा रहा है। इस योजना के जरिए जिले के 12 स्कूलों के बच्चों को पुलिस अपराध और उससे जुड़ी संबंधित जानकारी दी जाएगी। इतना ही नहीं इसकी पढ़ाई के लिए बच्चों को किताबें भी दी जाएंगी।

स्टूडेंट-पुलिस कैडेट (एसपीसी) योजना में कक्षा 8वीं और नवमीं के बच्चों को ही पढ़ाया जाएगा। जिसमें आइपीसी की विभिन्न धाराओं के साथ ही सायबर एक्ट और मोटर व्हीकल एक्ट के संबंध में भी छात्रों को जानकारी दी जाएगी। इसे पढ़ाने में स्थानीय पुलिस के आला अफसर अथवा क्षेत्र के थाना प्रभारी स्कूल जाएंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार का इस योजना के तहत उद्देश्य है कि कक्षा 8 व 9वीं से ही विद्यार्थी को जिम्मेदार नागरिक बनाया जाए। इससे उनमें पुलिस का भय न रहें और वे भी सायबर एक्ट को जानकर सायबर व आइपीएस पढ़कर अपराधों से दूर रहें और आगे चलकर पुलिस के लिए भी मददगार बने।

सप्ताह में एक दिन लगेगी क्लास

इस योजना के अंतर्गत स्कूलों में पुलिस की कार्यप्रणाली, सड़क सुरक्षा,यातायात जागरुकता,सामाजिक बुराइयां,आपदा प्रबंधन,आत्मरक्षा और शारीरिक प्रशिक्षण आदि के पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इस पाठयक्रम की क्लास सप्ताह में एक दिन ही लगेगी। यह अभी दिन और समय तय नहीं किया गया है।

इस सत्र से योजना होगी लागू

स्टूडेंट-पुलिस कैडेट(एससीपी) योजना के तहत प्रदेशभर के बच्चों को सप्ताह में एक दिन पढ़ाने के लिए पुलिस के अफसर विद्यालय जाएंगे। इसमें छात्रों को सायबर एक्ट, आइपीसी सहित कानून का पाठ पढ़ाया जाएगा। इसको लेकर अभी समय व दिन तय नहीं किए गए हैं। नए सत्र से इस योजना को लागू किया जाएगा।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!