June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

*गरीबों के कल्याण के लिए संकल्पित हैं सरकार – केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया*

मित्रों के साथ शेयर करें

  • 8 वर्षो में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश का हुआ कायाकल्प – सांसद राकेश सिंह
  • भव्य एवं गरीमामय गरीब कल्याण सम्मेलन में हितलाभ पाकर गरीबों के चेहरों पर दिखी मुस्कान
  • हितलाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को मंच से पहली बार विचार व्यक्त करने का मिला अवसर

आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन के दौरान अनेक योजनाओं का लाभ गरीबों को प्रदान किया गया। इस मौके पर सैंकड़ो गरीबों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिला। गरीब कल्याण सम्मेलन में हितग्राहियों को संबोधित करते हुए केन्द्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के 8 वर्ष के कार्यकाल में गरीबों के उत्थान के लिए बड़े पैमाने पर बहुत सारी योजनाएं संचालित हुई हैं और उन सभी योजनाओं का लाभ बिना बिचैलियों के उनके सीधे खातों में भेजा गया है। श्री सिंधिया ने यह भी कहा कि देश ही नहीं पूरे विश्व में प्रधानमंत्री श्री मोदी के कार्यो की प्रशंसा हो रही है। उन्होंने यह भी कहा कि एक समय था जब भारत कोई भी चीज के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहता था परन्तु आज देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वह चमत्कार कर दिखाया है कि भारत से विश्व के 18 देशों ने कोरोना वैक्सीन की निर्यात की है और भारत ने वैक्सीन निर्माण कर विश्व में अपना परचम फहराया है। इतना ही नहीं नागरिक उड्डयन मंत्री श्री सिंधिया ने कहा कि भारत सरकार ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में गरीबों के साथ-साथ सभी वर्गो का भी ख्याल रखा है और सभी समुदायों के लोग सरकार के किसी न किसी योजना का आज पारदर्शिता के साथ लाभ अर्जित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे देश में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, पी.एम. स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, आदि का लाभ देश के करोड़ों पात्र जनों को प्राप्त हो रहा है। देश, प्रदेश, जिलो एवं तहसीलों में अधोसंरचना एवं विकास के लिए करोड़ों, अरबों रूपये का प्रावधान कर बड़े पैमाने पर नागरिक सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए अधोसंरचना एवं विकास के कार्य लगातार कराये जा रहे हैं।

उन्होंने अपने विचार में यह भी बताया कि यह सरकार गरीबों के साथ-साथ सभी सामान्य वर्गो के हितों को संरक्षित करने वाली सरकार है। देश को विश्व पटल पर उचाईयों पर ले जाने वाली सरकार है।

कार्यक्रम के मौके पर जबलपुर के सांसद श्री राकेश सिंह ने भी कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार देश-प्रदेश की तरक्की के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत माता के लिए समर्पित हैं। वह भारत माता के प्रति समर्पित भाव से देश कल्याण के लिए दिन रात कार्य कर रहे हैं। इसी का परिणाम है कि आज गरीब कल्याण सम्मेलन का आयोजन कर पूरे देश में गरीबों को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने का कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में एक समृद्धशाली और शक्तिशाली के रूप में देश आगे बढ़ रहा है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश भी आत्मनिर्भर प्रदेश की ओर अग्रसर है।

उन्होंने आज उन सभी हितग्राहियों को भी शुभकामनाएं दी जिनको हितलाभ प्राप्त हुआ है। किसान कल्याण सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, प्रधानमंत्री किसान कल्याण योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना सहित अन्य सैंकड़ो हितग्राहियों एवं गरीबों को 2 हजार से लेकर 10 लाख रूपये तक के हितलाभ नागरिक उड्डयन मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया, सांसद श्री राकेश सिंह, एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा वितरण किया गया।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानी का हुआ सम्मान
गरीब कल्याण सम्मेलन में आदर के साथ अमंत्रित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री चन्द्रभान राय का देश के प्रति उनके अमूल्य योगदान के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया, सांसद श्री राकेश सिंह, एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा उनके पास जाकर उनका सम्मान किया गया।

मंच से पहली बार विचार व्यक्त करने मिला लाभार्थियों को मौका
आज मानस भवन में आयोजित गरिमामय गरीब कल्याण सम्मेलन में सभी जनप्रतिनिधियों, सम्मानीय अतिथियों एवं खचाखच भरे प्रेक्षागृह में वह अवसर भी आया जब हितलाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को मंच से विचार व्यक्त करने का मौका और सम्मान मिला। इस अवसर पर लाभार्थी नर्मदा प्रसाद मिश्रा और अरविन्द नोनिया ने विचार व्यक्त करते हुए भारत सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ लेने और प्राप्त लाभों से उनके जीवन में आए बदलाव का उल्लेख किया और देश के प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री सहित मंच पर उपस्थित सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में गरीब कल्याण सम्मेलन का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन एवं कन्या पूजन के साथ सभी अतिथियों के द्वारा किया गया। इसके पश्चात् सभी मंचीय अतिथियों का स्वागत किया गया।

कार्यक्रम में ये भी रहे उपस्थित
पाटन विधानसभा क्षेत्र विधायक अजय विश्नोई, केन्ट विधानसभा क्षेत्र विधायक अशोक ईश्वरदास रोहाणी, पनागर विधानसभा क्षेत्र विधायक सुशील तिवारी इन्दू, सिहोरा विधानसभा क्षेत्र विधायक श्रीमती नंदनी मरावी, उपाध्यक्ष जनअभियान परिषद डॉ. जितेन्द्र जामदार, नगर अध्यक्ष जी.एस. ठाकुर, ग्रामीण नगर अध्यक्ष रानू तिवारी, आशीष दुबे, अखलेश जैन, श्री अरविंद पटैल, श्री अभिनव यादव, पूर्व महापौर श्री प्रभात साहू, श्रीमती स्वाती सदानंद गोडबोले, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मनोरमा पटैल, श्री शशिकांत सोनी के साथ-साथ अन्य जनप्रतिनिधियों एवं संभागीय आयुक्त बी. चन्द्रशेखर, कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा, निगमायुक्त आशीष वशिष्ठ, अपर कलेक्टर शेर सिंह मीना, सुश्री विमलेश सिंह, अपर आयुक्त महेश कुमार कोरी, उपायुक्त श्रीमती अंजू सिंह ठाकुर, मनोज श्रीवास्तव, अधीक्षण यंत्री कमलेश श्रीवास्तव, के साथ-साथ जिला, पुलिस, एवं निगम प्रशासन के अन्य सभी अधिकारी कर्मचारी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. गिरीष मेराल ने किया।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!