June 17, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

*युवाओं ने बच्चों को वितरित किए पुस्तकें पढ़ाई के लिए किया प्रोत्साहित*

मित्रों के साथ शेयर करें

बिरसिंहपुर पाली- अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस के उपलक्ष पर युवा टीम उमरिया के द्वारा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों पर बच्चों को पढ़ाई के लिए पुस्तकें पेंसिल रबर कटर पेन आदि वितरण किया गया एवं उपस्थित सभी ने अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस, संकल्प लिया कि बच्चों के अधिकारों के प्रति संवेदनशील रहते हुए जरूरतमंद बच्चों की मदद करके उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

युवा हिमांशू तिवारी ने टीम के साथ बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस मनाया। इस दौरान शास्तरा गांव में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें लोगों को 14 साल से कम आयु वर्ग के बच्चों से किसी भी प्रकार काम कराने पर लगे प्रतिबंध व इसके उल्लंघन पर मिलने वाले दंड को लेकर जानकारी दी गई। कहा कि बच्चों से कोई ऐसा काम नहीं लिया जा सकता जिससे उनके आत्मसम्मान को ठेस पहुंचे। बाल मजदूरी पूरी तरह से प्रतिबंधित है। बताया कि बच्चों से रसायन के कारखानों, ईट भट्ठों, लोहे के कार्य, भवन निर्माण के कार्य व भारी मशीनरी के कार्यों सहित कहीं भी ढाबा या घरों में काम कराना प्रतिबंधित है। ऐसा करने से उनके अंदर हीन भावना पैदा होती है।

पाली थाना से सहायक उपनिरीक्षक बृजेंद्र उर्मलिया ने कहा कि बाल श्रम को एक सामाजिक समस्या है। इसके खात्मे के लिए सभी को आगे आना होगा। उन्होंने अभिभावकों को शारीरिक, मानसिक एवं भावनात्मक शोषण से बच्चों को बचाने की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पाली थाना से सहायक उपनिरीक्षक बृजेन्द्र उर्मलिया, हिमांशू तिवारी, मुलायम सिंह यादव, जितेंद्र तिवारी, करन बैगा, श्रीराम तिवारी, लक्ष्मी सिंह, पूजा परास्ते, रिषभ त्रिपाठी, महेंद्र तीवारी एवम सभी उपस्थित रहे।
जिला उमरिया से राहुल सीतलानी की रिपोर्ट



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!