March 1, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

गलत आरक्षण प्रक्रिया का खामियाजा भुगत रहेे, नगर पंचायत खांड़ के नागरिक – MP City News

nagar panchayat khad
मित्रों के साथ शेयर करें

शहडोल : मध्‍यप्रदेश: नगर पंचायत खांड़, बाणसागर देवलोंद अंतर्गत दिनांक 28/07/2020 को किया गया आरक्षण गलत निकला, इस संबंध में श्री कृष्‍णपाल सिंह, पूर्व जिला पंचायत सदस्‍य एवं वरिष्‍ट भाजपा नेता ने इस पर कलेक्‍टर जिला शहडोल को आरक्षण प्रक्रिया के संबंध में अवगत कराते हुये की गई आरक्षण प्रक्रिया को गलत ठहराया गया है।

      उनके अनुसार नगर पंचायत खांड़ अंतर्गत कुल 15 वार्ड हैं जिसमें महिलाओं के लिये 50 प्रतिशत का आरक्षण किया जाना था जिसमें से केवल 07 वार्ड ही महिलाओं के लिये आरक्षित किये गये हैं जो कि कुल आरक्षण का 42 प्रतिशत ही है। इसमें 08 वार्डों में महिलाओं का आरक्षण होना चाहिए था। इसी प्रकार कुल 15 वार्डों में से पिछड़ा वर्ग के लिये 25 प्रतिशत (04 वार्डों) का आरक्षण  किया जाना था किन्‍तु पिछड़ा वर्ग के लिये सिर्फ 03 वार्ड ही आरक्षित किये गये हैं जबकि पिछले परिषद के आरक्षण में पिछड़ा वर्ग के लिये 04 स्‍थानों को आरक्षित किया गया था।

      महिलाओं के 50 प्रतिशत के आरक्षण अनुसार कुल 08 स्‍थानों पर महिलाओं का आरक्षण होना था, किन्‍तु 07 स्‍थान महिलाओं के लिये आरक्षित किये गये हैं जिस कारण अनारक्षित महिलाओं की संख्‍या कम हो जाने से केवल 03 स्‍थानों पर ही अनारक्षित महिलाओं को स्‍थान दिया गया है। यदि यह संख्‍या 08 होती तो अनारक्षित महिलाओं की संख्‍या स्‍वत: ही 04 हो जाती।

नगर पालिका के प्रत्‍यक्ष निर्वाचन के नियम ”29 क” के प्रावधानों के अनुसार यदि आरक्षण प्रक्रिया की जाती तो इस प्रकार की गलती नही हो पाती। क्‍या यह आरक्षण प्रक्रिया निरस्‍त की जायेगी और पुन: आरक्षण प्रक्रिया की जावेगी यह तो समय ही बतायेगा।   


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!