May 24, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

नियमः दो दिन बाद 18 वर्ष की होने वाली थी बेटी, प्रशासन ने रुकवा दी शादी

मित्रों के साथ शेयर करें

अशोकनगर। शादी के सभी रीति रिवाज शरू हो गए थे और मंडप की तैयारियां चल रही थीं। तभी प्रशासन की टीम पहुंची और चार जोड़ों का बाल विवाह रुकवाया। इनमें एक बालिका ऐसी भी मिली जो पांच मई को 18 साल की हो जाएगी, लेकिन तीन मई को विवाह था, वहीं कजराई में 13 साल की बालिका को वधू बनाने की तैयारी चल रही थी। हालांकि प्रशासन ने विवाह रुकवा दिए। साथ ही परिजनों से लिखवाया कि निर्धारित उम्र पूरी होने के बाद ही शादी करेंगे।

शहर की बोहरे कॉलोनी में दो सगी बहनों का विवाह नगेश्री के दो सगे भाईयों से हो रहा था। तीन मई को शादी होना थी, सोमवार को दोनों बालिकाओं को हल्दी लग चुकी थी ओर मंडप की तैयारी थी। महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम सिरनामसिंह अहिरवार के घर पहुंची और दोनों बेटियों की अंकसूची मंगाई। बड़ी लड़की को 18 साल की होने में दो दिन कम थे व छोटी लड़की 16 साल की थी। इससे टीम ने दोनों के विवाह रुकवा दिए। वहीं टीम नगेश्री पहुंची जहां रघुराज पुत्र रामचरण अहिरवार 19 साल का और उसका भाई लल्लीराम 16 साल का पाया गया। इससे विवाह रुकवाकर पंचनामा बनाया और दोनों परिजनों से लिखवाया कि वह लड़की की उम्र 18 व लड़के की 21 साल पूरी होने पर ही शादी करेंगे।

प्रशासन जिले में बाल विवाह रोकने के लिए पहले से ही सतर्क हो गया था और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बाल विवाहों पर नजर रखने की जिम्मेदारी दी गई थी। इससे शादी से एक दिन पहले ही टीम पहुंच गई और नाबालिक बालिकाओं को वधु बनने से बनने से रोक दिया। साथ ही पंचनामा बनाकर परिजनों को समझाया कि बाल विवाह कराया तो एफआईआर दर्ज होगी।

13 साल की उम्र में हो रहा था विवाह

कजराई गांव राजस्व विभाग, महिला एंव बाल विकास विभाग और पुलिस की टीम पहुंची, जहां पर 13 साल की बालिका का विवाह करने की तैयारी थी, जब अधिकारियों ने मार्कशीट मंगाई तो उम्र 13 साल पाई गई, इससे टीम ने विवाह रुकवाया। वहीं ग्राम पंचायत धौरा के गोरा गांव में 19 वर्षीय नीरज अहिरवार का फौजूखेड़ी की लड़की से शादी हो रही थी, हालांकि लड़की की उम्र 23 साल थी। लड़के की उम्र 21 साल न होने से शादी रुकवाई।



अपने क्षेत्र के व्‍हाट्स एप्‍प ग्रुप एवं फेसबुक ग्रुप से जुड़ने, के लिए यहां क्लिक करें

   लाइक फ़ेसबुक पेज     

   यूट्यूब चैनल लाइक एवं सब्सक्राइब   

कृपया ज्‍यादा से ज्‍यादा शेयर करें। तथा कमेंट में अपने विचार प्रस्‍तुत करें।

सबसे पहले न्‍यूज पाने के लिए नीचे लाल बटन पर क्लिक करके सब्‍सक्राइब करें।

खबरें फटाफट


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!