May 24, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

खण्ड स्तरीय निःशुल्क स्वास्थ्य मेले का खुटार में हुआ आयोजन

मित्रों के साथ शेयर करें


स्वस्थ्य मेले मे लगभग 9 सौ व्यक्तियो का पंजीयन कर किया गया स्वास्थ्य परीक्षण
स्वास्थ्य मेले को स्थानीय नागरिक अधिक से अधिक उठाऐ लाभः- विधायक देवसर


सिंगरौली 18 अप्रैल 2022/ आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत खण्ड स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन उप स्वास्थ्य केन्द्र खुटार में सिंगरौली विधानसभा के विधायक श्री राम लल्लू बैस, देवसर विधानसभा के विधायक श्री सुभाष रामचरित बर्मा, कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के गरिमामय उपस्थित में किया गया। इस अवसर पर विधायक देवसर श्री सुभाष बर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार के मंशानुसार आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत विकास खण्ड अंतर्गत स्वास्थ्य मेले का आयोजन कर एक की स्थान पर विभिन्न बिमारियो को चिन्हित कर कुषल चिकित्सको के द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क ईलाज की सुविधा उपलंब्ध कराई जा रही है। उन्होने कहा कि शिविर में गंभीर बिमारियो से पिड़ित व्यक्तियो का परीक्षण कर उन्हे आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख का निःशुल्क ईलाज कराने की सुविधा उच्चस्तरीय चिकित्सालयो मे उपलंब्ध कराई जायेगी। उन्होने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी के द्वारा जहा गंभीर मरीजो के ईलाज हेतु आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 5 लाख तक का निःशुल्क ईलाज कराने की सुविधा उपलंब्ध कराई गई है।
उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा कई जन कल्याणकारी योजनाओ को संचालित कर अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ प्रदान कराया जा रह है। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री जी के मंशानुसार ही इस स्वास्थ्य मेले का आयोजन कर आम नागरिको को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलंब्ध कराई जा रही है। उन्होने कहा कि अभी कुछ दिन पहले एक माह तक लाईफ लाईन एक्सप्रेस के माध्यम से विभिन्न प्रकार के रोगो की पहचान कर मरीजो का निःशुल्क ईलाज कराया गया था।उन्होने बताया कि देवसर विधानसभा क्षेत्र के स्वास्थ्य केन्द्रो मे विधायक निधि द्वारा चार एम्बुलेश उपलंब्ध कराई गई है। उन्होने कहा कि आगे भी स्वास्थ सुविधा को बेहतर बनाने के लिए मेरे द्वारा बेहतर प्रयास किया जायेगा।
स्वास्थ्य मेले में सिंगरौली विधानसभा के विधायक श्री राम लल्लू बैस ने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग को लाभ प्रदान करने के लिए दृढ़संकल्पित है। उन्हेने कहा कि आज इस स्वास्थ्य मेले आने वाले नागरिको को निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर उनका उचित ईलाज किया जायेगा। उन्होने ने कहा कि जिले की स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाने के लिए हम सब जन प्रतिनिधि हमेशा प्रयासरत रहते है इसका परिणाम है कि आज जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधा के लिए कई बेहतरीन मशीने जिसमें सीटी स्केन मशीन, पैथालाजी से संबंधित मशीने, आक्सीजन प्लांट आदि की व्यवस्था उपलंब्ध है। उन्होने कहा कि इस मेले के माध्यम से यह जागरूकता लाई जायेगी की गर्भवती महिलाओ का चिकित्सालयो में सुरंक्षित प्रसव कराया जाये उनकी नियमित स्वास्थ्य जॉच की जाये ताकि जच्चा बच्चा दोनो सुरंक्षित रहे। उन्होने यह भी कहा कि सभी आगनवाड़ी केन्द्रो में सही ढंग से पौष्टिक आहार का वितरण किया जाये आगनवाड़ी में जाने वाले बच्चे स्वास्थ्य रहे। उन्होने कहा पात्र हितग्राहियो का शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाया जाये ताकि गरीब व्यक्ति का समय पर 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क ईलाज कराया जा सके।
इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि जिले भर में 18 अप्रैल से 22 अप्रैल तक विकासखण्ड स्तर पर स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इन मेलों में गंभीर रूप से पीड़ित व्यक्तियों की निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की जाएगी। उन्होने बताया कि प्रत्येक शिविर में विशेषज्ञ डॉक्टरों के दल तैनात रहेंगे। इनमें क्षय रोग, ह्मदय रोग, अस्थि रोग, शिशु रोग, कैंसर रोग, स्त्री रोग, अंधत्व, कुष्ठ रोग तथा अन्य रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टर तैनात रहेंगे। इनके द्वारा रोगियों की जांच करके उन्हें उपचार के लिए उचित सलाह तथा दवाएं प्रदान की जाएंगी। आवश्यक होने पर रोगी को जिला अस्पताल में भर्ती करके उपचार सहायता दी जाएगी।
कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य मेले में आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत प्रत्येक व्यक्ति का हेल्थ आईडी कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। हेल्थ आईडी कार्ड बन जाने पर इसे आयुष्मान योजना से जोड़ा जाएगा। इसके साथ-साथ आयुष्मान जन आरोग्य योजना के तहत पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड भी स्वास्थ्य मेले में बनाए जाएंगे। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य मेले मे दिव्यांगो के लिए विशेष रूप से मेडिकल बोर्ड एवं उपकरण प्रदान किये जाने की व्यवस्था की गई है। उन्होने बताया कि मेले में विभिन्न रोगो के जॉच के लिए पैथालाजी की भी व्यवस्था की गई है।
स्वास्थ्य मेले का सुभारंभ अतिथियो द्वारा दीप प्रज्जवलन कर किया गया।वही अतिथियो का स्वागत एवं स्वास्थ्य मेले के संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के जैन एवं बीएम डॉ. निरंज सिंह, डीपीएम सुधाशु मिश्रा के द्वारा अवगत कराया गया। स्वास्थ्य मेले के आयोजन में जिला चिकित्सालय के वरिष्ट चिकित्सको के साथ साथ एनसीएल, एनटीपीसी, रेडक्रास, आयुष विभाग का सराहनीय योगदान रहा। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी ऋषि पवार, सरपंच ग्राम पंचायत खुटार बालमुकुंद सिंह परिहार, वरिष्ट समाजसेवी लालजी साह सहित जिलाधिकारी गण एनसीएल अमलोरी के अधिकारी अमरेन्द कुमार, एनटीपीसी के श्री चटर्जी सहित एनटीपीसी के सीएमएचओ एवं वरिष्ट चिकित्सक डॉ. संतोष, डॉ. बालेन्दु साह, डॉ. एपी पटेल, डॉ. पाण्डेय, एनटीपीसी की नेत्र चिकित्सक वर्तिका कुलश्रेष्ठ आदि उपस्थित रहे।
Jansampark Madhya Pradesh


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!