May 22, 2024

VINDHYA CITY NEWS

सच्‍ची खबर अच्‍छी खबर

जिले के सभी नगारिको को पेयजल उपलंब्ध कराना हमारी नैतिक जिम्मेदारी हैः-कलेक्टर

मित्रों के साथ शेयर करें


पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानो को शत प्रतिशत किसान क्रेडिक कार्ड उपलंब्ध करायेः-राजीव रंजन मीना
सिंगरौली 18 अप्रैल 2022/ गर्मी के मौसम में जिले के प्रत्येक नागरिक को सुद्ध पेयजल उपलंब्ध कराना हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है पेयजल समस्या का शिकायत मिलते ही त्वारित निराकरण कराया जाये। तथा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लभार्थी किसानो को शत प्रतिशत किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलंब्ध कराई जाये उक्त आशय के निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित टीएल पत्रो की समीक्षा बैठक के दौरान कलेक्टर श्री राजीव रंजन मीना के द्वारा उपस्थित अधिकारियो को दिया गया।
कलेक्टर ने जिले मे सुद्ध पेयजल के उपलंब्धता की समीक्षा करते हुये कार्यपालन यंत्री पीएचई एवं नगर निगम आयुक्त निर्देश दिये कि गर्मी के मौसम में सभी नागरिको को पेयजल की सुविधा उपलंब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयास करे कंट्रोल में पेयजल से संबंधित प्राप्त होने वाली शिकायतो का त्वारित निराकरण किया जाये। उन्होने कार्यपालन यंत्री पीएचई को निर्देश दिये कि बंद पड़ी नल जल योजनओ सहित खराब पड़े हैन्डपम्पो को तत्काल सुधार कराये। उन्होने निर्देश दिया कि किसी भी व्यक्ति के द्वारा अगर सरकारी हैन्डपम्प का अतिक्रमण किया गया है हैन्डपंम्पो में मोटर पम्प डाला गया है तो संबंधित के विरूद्ध तत्काल एफआईआर दर्ज कराये तथा हैन्डपम्प को अतिक्रमण से मुक्त कराने की कार्यवाही करे।
कलेक्टर ने बैठक के दौरान 50 दिवस 100 दिवस एवं तीन सौ दिवस के साथ ही पॉच सौ दिवस की लंबित शिकायतो की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि संबंधित विभागीय अधिकारी लंबित शिकायतो का तत्परता के साथ निराकरण कार अवगत कराया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिये कि 50 दिवस की लंबित शिकायतो का विभागीय अधिकारी प्रति दिवस रूचि लेकर निराकरण कराया जाना सुनिश्चित करे। वही राजस्व अधिकारियो को लंबित शिकायतो के साथ साथ नामातरण, वटनवारा, सीमांकन के लंबित प्रकरणो का समय सीमा के अंदर निराकरण किये जाने के निर्देश दिये गये।
कलेक्टर ने मुख्यमत्री भू आवासीय अधिकार योजना के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात राजस्व अधिकारियो को निर्देश दिये कि पात्र हितग्राहियो को समय सीमा में लाभ प्रदान कराये। उन्होने आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य की समीक्षा करते हुये जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारियो सहित नगर निगम आयुक्त निर्देश दिये कि पात्र हितग्राहियो का लक्ष्य के अनुसार आयुष्मान कार्ड बनाये जाने की कार्यवाही करे। उन्होने आगामी कलेक्टर कमिश्नर कन्फेंस के लिए चिन्हित किये गये एजेंडा विंदुओ के संबंध में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुये निर्देश दिये कि शासकीय भूमियो में किये गये बड़े अतिक्रमणो को चिन्हित कर शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराये। उन्होने निर्देश दिया कि अवैध रूप से होने वाले रेत के परिवहन एवं उत्खनन, मदिरा की अवैध विक्री करने वालो सहित राशन की कालाबाजारी करने वालो के विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही करे। साथ ही नल जल योजनाओ के कार्यो को गुणवत्ता के साथ समय सीमा मे पूर्ण कराया जाये। उन्होने निर्देश दिया कि वृहद जल योजना के कार्य में निरंतर प्रगति लाई जाये।
कलेक्टर ने हवाई पट्टी निर्माण कार्य के प्रगति की समीक्षा करते हुये कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी को निर्देश दिये कि निर्धारित की गई समय सीमा में हवाई पट्टी निर्माण कार्य को पूर्ण कराये तथा हवाई पट्टी का विशेषज्ञो के माध्यम से परीक्षण भी कराये जाने की कार्यवाही की जाये। उन्होने सीएम राईज स्कूल के साथ साथ आगामी शिक्षण सत्र के लिए की जा रही तैयारियो के संबंध मे जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि सभी कार्यो को समय सीमा के अंदर पूर्ण किया जाये। बैठक के अंत में कलेक्टर ने पुनः विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिये कि सीएम हेल्प लाईन में लंबित शिकायतो का निराकरण यदि समय पर संतुष्टि पूर्वक नही किया गया तो संबंधितो के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। उन्होने निर्देश दिया कि विभागीय अधिकारी अपने विभागो से संबंधित जन कल्याणकारी योजनाओ का लाभ पात्र हितग्राहियो को लक्ष्य के अनुसार उपलंब्ध कराना सुनिश्चित करे।
बैठक के दौरान अपर कलेक्टर डीपी बर्मन,संयुक्त कलेक्टर बीपी पाण्डेय, नीलेष शर्मा,एसडीएम ऋषि पवार,आयुक्त नगर निगम आरपी सिंह, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनुराग मोदी, तहसीलदार रमेश कोल, प्रीति सिकरवार, जिला परिवहन अधिकारी बिक्रम सिंह राठौर, खनिज अधिकारी ए.के राय, सहकारिता अधिकारी पी.के मिश्रा, उपसंचालक कृषि अशीष पाण्डेय, डीएसओ सीपी चन्द्रवंशी, एलडीएम अमर सिंह, उद्योग प्रबंधक एस.आर मंसूरी, आयुक्त जन जाति कार्य विभाग संजय खेडकर, जिला शिक्षा अधिकारी आर.पी पाण्डेय, डीपीसी आर.के दुबे, उपायुक्त नगर निगम आर.पी बैस,कार्यपालन यंत्री एमपीईबी अजीत सिंह बघेल, कार्यपालन यंत्री पीएचई बरकड़े सहित जिलाधिकारी उपस्थित रहे।


मित्रों के साथ शेयर करें
error: Content is protected !!